अध्यात्म

रक्षाबंधन में पूजा की थाली में जरूर रखें यह खास चीजें, भाई बहन का बना रहेगा प्रेम

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते और अटूट बंधन का पर्व है, इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी बहन की सुरक्षा का वचन देता है, रक्षाबंधन का त्यौहार इस वर्ष 15 अगस्त 2019 को मनाया जाएगा, रक्षाबंधन पर बहन को कुछ जरूरी बातों को जानना बहुत ही आवश्यक है, विशेष रूप से बहनों को पूजा की थाली में क्या-क्या चीज़ें रखनी चाहिए इस बारे में जानकारी होना जरूरी है, क्योंकि ऐसी कुछ चीजें होती हैं जिनको अगर पूजा की थाली में इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिसकी वजह से भाई बहनों के रिश्ते पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसके अलावा पारिवारिक जीवन पर भी इसका असर देखने को मिलता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रक्षाबंधन के त्यौहार पर पूजा की थाली में आपको किन किन चीजों का इस्तेमाल करना शुभ फल दे सकता है, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप यह चीजें पूजा की थाली में इस्तेमाल करती हैं तो आपको अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे।

रक्षाबंधन में पूजा की थाली में जरूर रखें यह खास चीजें

कुमकुम

रक्षाबंधन के त्यौहार पर बहन अपने भाई को कुमकुम का तिलक लगाती है जिसका सीधा संबंध सूर्य ग्रह से होता है, अगर आप रक्षाबंधन पर पूजा की थाली में कुमकुम रखती है तो इससे आने वाले वर्ष में भाई को हर प्रकार से उन्नति प्राप्त होगी।

चावल

अगर आप पूजा की थाली में चावल रखती है तो यह शुभ माना गया है, भाई को बहन कुमकुम का तिलक लगाने के बाद ऊपर से चावल लगाती है जिसका संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है, इससे भाई-बहनों का प्रेम हमेशा बना रहता है।

नारियल

अगर आप रक्षाबंधन पर पूजा की थाली में नारियल यानी श्रीफल रखती है तो इससे भाई-बहन के जीवन में हर प्रकार की सुख सुविधाएं मिलती है।

रक्षा सूत्र यानी राखी

बहनों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र हमेशा दाएं हाथ की कलाई पर बांधें, इससे भाई के जीवन में आने वाली मुश्किल परिस्थितियों से रक्षा होती है।

मिठाई

अगर बहन राखी बांधने के बाद भाई को मिठाई खिलाती है तो इससे भाई के ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है, इससे भाई की संतान और उसके वैवाहिक जीवन में खुशियां आती है।

दीपक

अगर रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई की दीपक से आरती करती है तो इससे भाई के जीवन में आने वाले कष्ट दूर होते हैं, दीपक का संबंध शनि और केतु ग्रह से माना जाता है।

जल से भरा हुआ कलश

जल से भरा हुआ कलश चंद्रमा से संबंध रखता है, अगर बहन भाई की कलश से पूजा करती है और बहन दुआएं करती है तो इससे भाई के जीवन में मानसिक शांति आती है।

रक्षाबंधन का पवित्र त्यौहार भाई बहनों के लिए बहुत ही विशेष माना जाता है, बहन अपने भाई के लिए दुआएं करती हैं ताकि उसके भाई के जीवन में कभी भी किसी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न ना हो और भाई को अपने जीवन में लगातार तरक्की हासिल हो और रक्षाबंधन पर भाई भी अपने बहन की रक्षा का वचन देता है और साथ ही बहन को उपहार के रूप में कुछ ना कुछ देता है, उपरोक्त हमने कुछ जरूरी बातें बताई है अगर इन बातों पर आप गौर करती हैं और पूजा की थाली में इन चीजों का इस्तेमाल करती है तो इससे आपको ग्रहों से शुभ प्रभाव मिलेंगे, जिससे आपके परिवार की परेशानियां दूर होंगी और भाई बहनों का रिश्ता अटूट बनेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button