बॉलीवुड

जब मिथुन चक्रवर्ती ने तोड़ दिया था राजकुमार का घमंड, 24 साल बड़े एक्टर की ऐसे बंद कर दी थी बोलती

राजकुमार हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में गिने जाते है और मिथुन चक्रवर्ती भी इसी सूची में शामिल है. दोनों ही अभिनेता अपने-अपने समय के बड़े स्टार रहे हैं. बता दें कि बड़े पर्दे पर ये दोनों ही कलाकार साथ में भी नजर आ चुके हैं. दोनों ने फिल्म ‘गलियों के बादशाह’ में साथ काम किया था.

‘गलियों के बादशाह’ वो पहली फिल्म थी जिसके तहत मिथुन और राजकुमार पहली बार बड़े पर्दे पर साथ नजर आए थे. दोनों कलाकारों की यह फिल्म साल 1989 में रिलीज हुई थी. हालांकि दोनों अभिनेताओं का साथ काम करना आसान नहीं था. क्योंकि राजकुमार ठहरे थे मुंहफट स्वभाव के.

अभिनेता राजकुमार अपनी दमदार अदाकारी के लिए खूब चर्चा में रहे थे. उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था. उनकी दमदार डायलॉग डिलीवरी भी लोगों को खूब पसंद आती थी. हालांकि उनका मुंहफट स्वभाव उन्हें अन्य लोगों से अलग बना देता था.

राजकुमार जो भी मन में आता था बोल दिया करते थे. उन्होंने अमिताभ बच्चन, बप्पी लहिरी, गोविंदा, सलमान खान सहित कितने ही मशहूर स्टार्स की खिल्ली उड़ाई थी लेकिन खुद उनकी बोलती मिथुन चक्रवर्ती ने बंद कर दी थी. मिथुन ने एक बार राजकुमार के घमंड को चकनाचूर कर दिया था.

अभिनेताओं से लेकर निर्देशकों तक की बोलती राजकुमार बंद कर दिया करते थे. लेकिन उनकी बोलती एक बार मिथुन ने बंद कर दी थी. बात है फिल्म ‘गलियों के बादशाह’ के समय की. इस फिल्म में राजकुमार को एक छोटा सा रोल ऑफर हुआ था. फिल्म के सेट पर एक बार राजकुमार ने शूटिंग रुकवा दी.

मिथुन के लिए तब राजकुमार ने निर्देशक से कहा था कि, ”माना फिल्म में छोटा सा रोल था ये क्या नए नए स्ट्रगलर्स को उठा ले आते हो”. राजकुमार की यह बात मिथुन को पसंद नहीं आई. वे राजकुमार के पास पहुंच गए और कहने लगे कि, ”आप जिस न्यू कमर की बात कर रहे थे कि वो इंडस्ट्री में नया नहीं कर पाएगा वो मैं ही हूं”.

मिथुन की बात सुनने के बाद राजकुमार ने मुस्कुराते हुए कहा कि, ”तुम कहां एक्टिंग करने आ गए, ये कोई बच्चों को खेल नहीं”. इसके बाद मिथुन ने उन्हें तगड़ा जवाबा दिया था. मिथुन ने दिवंगत अभिनेता से कहा था कि, ”मैं जानता हूं कि एक्टिंग बच्चों का खेल नहीं है. लेकिन देखना एक दिन मैं बहुत बड़ा स्टार बनूंगा”. फिर मिथुन की बात पर मुस्कुराते हुए राजकुमार ने कहा था कि, ”बच्चे में जोश बहुत ज्यादा ही है”.

दोनों अभिनेताओं के बीच की बातचीत यहीं पर खत्म नहीं हुई. राजकुमार को मिथुन ने फिर से जवाब दिया. अभिनेता ने कहा कि, ”अगर आप अपने यंग एक्टर्स को इस तरह से ट्रीट करोगे तो आगे आपके साथ शायद ही कोई यंग कलाकार काम करे”. इसके बाद मिथुन वहां से चले गए.

1996 में हो गया था राजकुमार का निधन

बता दें कि राजकुमार अभिनेता बनने से पहले पुलिस इंस्पेक्टर थे. वे मुंबई में पुलिस की नौकरी किया करते थे. वे जिस थाने में कार्यरत थे वहां अक्सर फ़िल्मी दुनिया से जुड़े लोग आया करते थे. एक बार उन्हें किसी ने उनकी लंबी चौड़ी कद काठी देखकर फ़िल्मी दुनिया में किस्मत आजमाने के लिए कहा.

इसके बाद राजकुमार बॉलीवुड में आ गए. बड़े पर्दे पर उन्होंने सालों तक राज किया. उनका दमदार अभिनय लोगों को आज भी पसंद आता है. कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आए राजकुमार अब इस दुनिया में नहीं है. उनका साल 1996 में निधन हो गया था.

वहीं बात मिथुन की करें तो उन्होंने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत साल 1976 में की थी. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. मिथुन अपने समय के बड़े स्टार रहे हैं. मिथुन एक राजनेता के रूप में भी पहचान रखते हैं. पिछले बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था.

 फिल्म ‘बाप’ में नजर आएंगे मिथुन, संजय-सनी-जैकी संग करेंगे धमाल

मिथुन अब फिल्मों में कम ही काम करते हैं लेकिन वे फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. उन्हें बीते दिनों बॉलीवुड फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ में देख गया था. वहीं अब वे फिल्म ‘बाप’ में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म का हिस्सा मिथुन के अलावा सनी देओल, जैकी श्रॉफ और संजय दत्त भी है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button