बॉलीवुड

नारियल पानी ही नहीं इसकी मलाई भी है वरदान, शरीर को मिलते है कई फायदे, बचाती है इन बीमारियों से

नारियल पानी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. नारियल पानी का सेवन बड़ी मात्रा में किया जाता है. नारियल पानी हर मौसम में पीया जाता है. हालांकि गर्मी के दिनों में इसकी मांग काफी बढ़ जाती है. नारियल पानी को सिर्फ पानी समझना आपकी भूल हो सकती है.

nariyal pani

नारियल पानी सिर्फ पानी के रुप में न देखा जाना चाहिए. बल्कि यह एक औषधीय के रुप में काम करता है. यह केवल मानव शरीर की प्यास ही नहीं बुझाता है बल्कि शरीर में एलेक्ट्रोलाइट्स की कमी भी पूरी करता है. वैसे आज हम आपको निरयल पानी के बारे में ज्यादा जानकारी न देकर उसके अंदर पाई जाने वाली मलाई के बारे में बताएंगे.

नारियल पानी की तरह ही उसके भीतर पाई जाने वाली मलाई भी शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. नारियल की मलाई में कई गुण पाए जाते है. यह कई तरह की बीमारियों को दूर करती है. तो आइए आज नारियल की मलाई से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते है.

नारियल की मलाई में पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते है. इसके सेवन से शरीर की कोशिकाओं को होने वाले नुक्सान से बचा जा सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने नारियल की मलाई के बारे में काफी कुछ जानकारी साझा की है. उन्होंने इससे मिलने वाले फायदे के बारे में बताया है.

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि, आमतौर पर हम सभी नारियल पानी तो पी जाते हैं और इसकी मलाई को छोड़ देते हैं. हालांकि, नारियल की मलाई में कई हेल्थ बेनिफिट्स मौजूद होने के कारण इसे आपको जरूर खाना चाहिए. नारियल की मलाई में फैट काफी अधिक होता है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)


coco

नमामि ने आगे अपनी पोस्ट में बताया है कि, नारियल की मलाई में कार्बोहाइड्रेट्स कम होता है और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इसमें हेल्दी फैट, फाइबर होता है, जो इसे एक बेहतरीन ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाला खाद्य पदार्थ बनाता है. हेल्दी फैट होने के कारण आप इसका सेवन करेंगे तो भी वजन नहीं बढ़ेगा. फाइबर पेट को लंबे समय तक के लिए फुल रखता है, जिससे भूख कम लगती है.

इसमें पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं. इस तरह से आप इसके सेवन से कई क्रोनिक डिजीज से बचे रह सकते हैं. नारियल का इस्तेमाल किचन में कई चीजें बनाने के लिए किया जाता है. यह उन लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है, जो पालियो, लो कार्ब, ग्लूटेन-फ्री या नट फ्री डाइट पर हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button