अन्य

फिट रहने के लिए गर्म पानी है जरूरी, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में किसी के लिए भी रुकना मना है लेकिन फिट रहना भी बहुत जरूरी होता है. अब सेहत का ख्याल रखने के लिए रुकना ही पड़ेगा और अगर नहीं रुके तो फिट कैसे रह सकता है कोई. अब इसका कोई ना कोई उपाय तो होना ही चाहिए, इसके लिए रामबाण इलाज और उपाय है गर्म पानी. इसके इतने सारे फायदे होते हैं जिसे गिनना मुश्किल है बस इसका इस्तेमाल करिए और खुद के साथ-साथ अपने खास का भी ख्याल रखें. अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग जिम जाते हैं, योगा करते हैं और डाइटिंग भी करते हैं लेकिन अगर ये सब ना करते हुए सिर्फ गर्म पानी का इस्तेमाल कर लें तो इसके फायदे आपको कुछ हफ्ते में ही नजर आने लगेगा. फिट रहने के लिए गर्म पानी है जरूरी, इसके सेवन से आपको जो भी फायदे होंगे इसके बाद आप हर अनफिट लोगों को गर्म पानी की ही सलाह देंगे.

फिट रहने के लिए गर्म पानी है जरूरी

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है और उस पानी की मात्रा एक दिन में लगभग 6 से 8 लीटर होना चाहिए. डॉक्टर्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार भी नॉर्मल पानी पीने से ज्यादा फायदेमंद गर्म पानी पीना ही माना गया है. इस पर कई शोध भी हुए जिसमें पता चला है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के खऱाब तत्व बाहर निकल जाते हैं. तो चलिए बताते हैं इसके फायदे.

1. कम ब्लडप्रेशर की समस्या वालों के लिए गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है. गर्म पानी रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हुए ब्लडप्रेशर को नियंत्रित कर देता है. गर्म पानी पीने के कारण व्यक्ति कई तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायक सिद्ध होता है.

2. झुर्रियों की वजह से व्यक्ति जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है. झुर्रियां हमारे शरीर में विषैले पदार्थों के जमा होने के कारण होता है. झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए सुबह गर्म पानी पियें. गर्म पानी पेट साफ करता है जिससे चेहरे पर झुर्रियों आदि की समस्या दूर होती है.

3. मुहांसों की समस्या से लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी परेशान रहती हैं. मुहांसों की समस्या से बचने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने नियमित रूप से पिएं.

4. जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्या रहती है उन्हें एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिये. गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से भूख ना लगने की समस्या दूर होती है.

5. त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी गर्म पानी का प्रयोग बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है. नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पीने से चेहरे का ग्लो बहुत तेजी से बढ़ता है. गर्म पानी के नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में ग्लो करने लगेगी और त्वचा की समस्याएं भी दूर हो जाएंगी.

6. गर्म पानी पीने से बुखार में आराम मिलता है. इसके साथ ही गर्म पानी पीने से पेट होता है जिससे कई बीमारियां आराम से खत्म हो जाती हैं क्योंकि ज्यादातर बीमारियां पेट साफ ना होने की वजह से ही होती हैं.

7. नियमत रूप से एक गिलास पानी आपके बढ़े हुए वजन को कम करता है और इसमें अगर नींबू पड़ जाए तो ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके साथ ही गर्म पानी पीने से पेट दर्द में आराम मिलता है और साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर रहती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button