अन्य

7 मर्दों से चला था मधुबाला का अफेयर, किशोर कुमार से की थी शादी, दिल की बीमारी ने ले ली थी जान

दिवंगत मधुबाला हिंदी सिनेमा के इतिहास की बेहतरीन अदाकारा मानी जाती हैं. उनका जीवन और फ़िल्मी करियर छोटा रहा लेकिन मधुबाला ने अपने छोटे से करियर में ही दर्शकों का दिल जीत लिया था. मधुबाला हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं.

मधुबाला का असली नाम मुमताज़ जहाँ बेग़म देवी था. वे मुस्लिम थीं. मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था. महज 36 साल की उम्र में उनका निधन 23 फरवरी 1969 को हो गया था. बता दें कि उन्हें दिल में छेद था. इस वजह से वे ज्यादा जीवित नहीं रही.

Madhubala

मधुबाला के निधन को 54 साल से भी ज्यादा समय हो गया हैं. लेकिन आज भी मधुबाला की चर्चा होती है. अपनी फिल्मों और खूबसूरती से चर्चा में रहने वाली मधुबाला इश्क लड़ाने के मामले में भी पीछे नहीं रही. उनका 7 मर्दों के साथ अफेयर रहा था. आइए आज आपको मधुबाला के लव अफेयर्स के बारे में बताते हैं.

बचन के दोस्त लतीफ से हुआ था प्यार

मुस्लिम मधुबाला अपने बचपन के दोस्त लतीफ को दिल दे बैठी थी. दिल्ली में पली बढ़ी मधुबाला जब मुंबई आ रही थी तो उन्होंने लतीफ को एक लाल गुलाब दिया था. लतीफ ने यह गुलाब मधुबाला के निधन के बाद उनकी कब्र पर रखा था

फिर डायरेक्टर केदार शर्मा पर आया दिल

बचपन के दोस्त से इश्क लड़ाने के बाद मधुबाला को प्यार हुआ फिल्म निर्देशक केदार शर्मा से. मधुबाला को पहली बार देखते ही केदार उन पर दिल हार बैठे थे. लेकिन मधुबाला के दिल में ऐसा कुछ नहीं था. यह केदार की तरफ से सिर्फ एक तरफा प्यार था.

फिर कमाल अमरोही के करीब आई मधुबाला

इसके बाद मधुबाला निर्देशक कमाल अमरोही के करीब आई. कमाल और मधुबाला के रिश्ते को मधुबाला के पिता ने भी मंजूरी दे दी थी और उन्होंने कहा था कि, ”आगे चल कर इन दोनों की शादी हो जाए, तो मुझे कोई एतराज नहीं है”. लेकिन आपको बता दें कि कमाल पहले से शादीशुदा थे इस वजह से मधुबाला ने उनसे शादी नहीं की और दोनों अलग हो गए.

एक्टर प्रेमनाथ से 6 माह तक चला अफेयर, धर्म के कारण नहीं हो पाई शादी

मधुबाला का अफेयर अभिनेता प्रेमनाथ से भी चला था. दोनों फिल्म ‘बादल’ के सेट पर मिले थे. इसके बाद दोनों में दोस्ती हुई और फिर अफेयर शुरू हो गया. मधुबाला की बहन मधुर ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”अपा (मधुबाला) पहली बार प्रेमनाथ के प्यार में पड़ी थीं. दोनों की रिलेशनशिप 6 महीने तक चली थी. ये दोनों के अलग धर्म होने की वजह से टूट गई. प्रेमनाथ ने मधुबाला को धर्म बदलने के लिए कहा था और उन्होने इसके लिए मना कर दिया”.

दिलीप कुमार को 9 साल तक किया डेट, सगाई भी की, लेकिन नहीं हुई शादी

दिलीप कुमार को मधुबाला ने करीब नौ साल तक डेट किया था. दोनों ने सगाई भी कर ली थी. दोनों की प्रेम कहानी उस समय काफी चर्चा में रही थी लेकिन कपल का यह रिश्ता सफल नहीं रहा. बताया जाता है कि पिता के कहने पर मधुबाला ने दिलीप कुमार से सगाई तोड़ ली थी.

जुल्फिकार अली भुट्टो

बॉम्बे हाई कोर्ट में वकील रह चुके जुल्फिकार अली भुट्टो संग भी मधुबाला का नाम जुड़ा था. जुल्फिकार अली भुट्टो काफी रईस हुआ करते थे. वे अक्सर मधुबाला से मिलने के लिए सेट पर आया करते थे. दोनों के बीच फिर अफेयर शुरू हो गया लेकिन दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चला था.

1960 में किशोर कुमार से की शादी, 1969 में हो गया निधन

Madhubala and kishore kumar

मधुबाला के कई अफेयर रहे थे लेकिन उन्होंने शादी की थी दिग्गज अभिनेता और गायक किशोर कुमार से. दोनों कलाकारों की शादी साल 1960 में हुई थी और साल 1969 में मधुबाला के निधन के साथ इस रिश्ते का अंत हो गया था.

Madhubala and kishore kumar

बता दें कि मधुबाला को दिल में छेद हो गया था. दिल की बीमारी के कारण अल्पायु में ही उनका निधन हो गया था. किशोर से शादी के बाद से ही उनक अधिकतर समय बिस्तर पर बीतने लगा. उनके जीवन का आख़िरी समय काफी दुःख दर्द में गुजरा. उनके बुरे समय में किशोर कुमार ने उनका पूरा साथ दिया. उन्होंने उनके मेडिकल के खर्च भी वहन किए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button