अन्य

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न करें ऐसे काम, वरना हो सकती है बड़ी दिक्कत

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए बेहद नाजुक दौर है, क्योंकि इस समय उसके गर्भ में एक दूसरी जान भी पल रही होती है, ऐसे में जरा सी भी लापरवाही महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला का विशेष ख्याल रखना चाहिए, खान-पान के साथ उसके आराम का भी पूरा  ख्याल रखा जाना चाहिए। जबकि कई बार महिला को प्रेग्नेंसी के दौरान ही घर के  सारे काम करने पड़ जाते हैं, वहीं आजकल तो महिलाएं प्रेग्नेंसी में घर के कामों के साथ-साथ ऑफिस भी जाती हैं। जबकि प्रेग्नेंसी के दौरान काम का अधिक बोझ हानिकारक हो सकता है। दरअसल कई सारे ऐसे जोखिम वाले काम होते जिन्हे प्रेग्नेंसी के दौरान करने से महिला और बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ काम के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए..

गर्भवती महिलाओं को झुककर या फर्श पर बैठकर काम करने से बचना चाहिए। जैसे कि फर्श पर रखी हुई चीजों को समेटना, झुक कर पोछा लगाना, देर तक कपड़े धोना, ये सारे काम करने के दौरान पेट पर दबाव पड़ता हैं, जो कि पेट मे पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए ऐसे कामो का ना करें तो ही बेहतर है।

वहीं अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान साफ-सफाई जैसे काम करती भी हैं तो कोशिश करें कि घर को साफ रखने के लिए किसी रसायनयुक्त क्लीनर या फिनायल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

वहीं गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अधिक देर तक खड़े होने से भी बचना चाहिए, अगर आपको किचन में लगातार काम करना है तो उसके बीच-बीच में बैठ जाए या फिर अपने काम को बैठकर ही करें।

वहीं गर्भावस्था में महिलाओं को पालतू जानवरों से भी दूर रहना चाहिए। खासकर उन्हें नहलाने-धुलाने जैसे काम तो बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए, क्योंकि एक तरफ तो ये आपको शारीरिक रूप से थका देने वाले काम हैं, वहीं दूसरी तरफ जानवरों के सम्पर्क में आने से आपको कोई संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि गर्भावस्था के दौरान जानवरों से दूर ही रहें।

ऐसे जगहों पर जाने से बचें

गर्भावस्था में महिलाओं को अधिक धूल वाली जगहों पर भी जाने से बचना चाहिए। वहीं अगर बहुत जरूरी है तो ऐसी जगह पर जाने से पहले कपड़े से अपने मुंह को कवर कर लें।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • गर्भावस्था में भारी सामान उठाने से बचें
  • देर तक बैठकर कपड़े धोने से बचें
  • अधिक खुश्बू वाली चीजों के संपर्क में आने से बचें
  • सीढ़ियों पर ना चढ़ें
  • अधिक भागदौड़ से बचें
  • ऑयली और मसालेदार खाने से बचें
  • डरावने या हिंसक सीरियल्स और फिल्में देखने से बचें
  • अधिक देर तक मोबाइल का इस्तेमाल ना करें
  • बेवजह कोई तनाव और चिंता ना पाले
  • स्वीमिंग और दूसरे एडवेंचर्स से बचें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button