जरा हटके

जरा हटके : धरती के मांसाहारी पौधों के बारे में हैरान करने वाली कुछ बातें

ये दुनिया कुदरत की बनाई एक अजीब जगह है जहां इंसान, पशु और पक्षी के साथ पौधों की भी अच्छी-बुरी प्रजातियां बनाई गई है. आपने अक्सर सुना होगा कि इंसान या जानवर मांसाहारी होते हैं लेकिन क्या आपने धरती के मांसाहारी पौधों के बारे में सुना है ? वैसे ये कोई हैरानी की बात नहीं है जंगलों में कई ऐसे पौधे हैं जो मांसाहारी होते हैं जो अपने पास आने वाले सभी सजीव चीजों को अपना शिकार बना लेते हैं. आज हम आपको धरती के मांसाहारी पौधों के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं..

कुछ जानकारी धरती के मांसाहारी पौधों के बारे में :

धरती पर पाए जाने वाले मांसाहारी पौधों को पहचानने का सबसे आसान तरीका ये होता है कि इसमें एक खास तरीके की महक या गंध होती है जिस गंध की महक पर कीट उस पौधे की तरफ खिचें चले आते हैं. जैसे ही कीड़े उस पौधे के पास आते हैं, ये पौधे उन्हें जकड़कर उन्हें अपने अंदर लेने लगते हैं. इन पौधों में खास तरह के बैक्टीरिया और एंजाइम होते हैं जो उन कीड़ों को पचाने में उन पौधों की सहायता करते हैं.

मांसाहारी पौधों में मिलते हैं ये सारे गुण :

1. मांसाहारी पौधों में कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन पर कांटे लगे होते हैं और वे इन कांटों के जरिए कीड़े और छोटे परिंदों को आसानी से अपने शिकंजे में फंसा लेते हैं. वहीं कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं जिनकी सतह बहुत फिसलन वाली होती है और जैसे ही कीट इन पौधों के पत्तों पर बैठते हैं फिसलकर नीचे गिर जाते हैं. ऐसा ही एक मांसाहारी पौधा भारत में भी पाया जाता है जिसे नागफनी के नाम से जाना जाता है.

2. कुछ पौधों में रेशे निकले होते हैं जो अपने अंदर कीड़ों को फंसाते हैं. उन्हीं में कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं जिनका मुंह ढक्कन जैसा होता है और उसमें कीड़े फंस जाते हैं. मांसाहारी पौधे कीड़ों को अपना भोजन बनाकर अपने पोषक तत्व प्राप्त कर लेते हैं.

3. वीनस फ्लाईट्रैप नाम का पौधा बहुत कांटेदार पत्तियों वाला होता है. यह पत्तियां मेंढक, छिपकली और घोंघे जैसे जीवों को भी अपने अंदर फंसा लेती हैं और जब तक ये जीव गल कर इस पौधे का भोजन नहीं बन जाते तब तक ये पत्तियां नहीं खुलती.

4. यूरिकुलैरिया नाम का ये मांसाहारी पौधा भी दिखने में कोमल और खूबसूरत है लेकिन यह बिजली की रफ्तार से अपने पास आने वाले सभी कीटों को खा लेते हैं. यह जल मक्खी और टैडपोल जैसे जीवो को भी खा जाता है. ये पौधा सभी कीटों को बहुत ही चालाकी से खा लेता है.

5. पिंगिकुला नाम का ये पौधा दिखने में बहुत कोमल और हरा भरा दिखता है लेकिन यह कीड़ों को भ्रमित कर उन्हें अपना निवाला बनाता है. बारिश के बाद इस पौधे पर जो बूंदे पड़ती हैं उससे ये खूबसूरत और रसीले लगते हैं जिसके स्वाद के लिए कीड़े इसपे आते हैं और ये पौधा उस कीड़े को अपना शिकार बना लेते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button