समाचार

आखिरकार सच हुआ उड़ने वाली कार का सपना, दुबई में Flying Car ने भरी पहली उड़ान

अक्सर जब हमें ट्रैफिक के चलते दफ्तर या कहीं जरूरी जगह जाने के लिए देर होती है तो मन ये ख्याल आता है कि काश हम उड़कर जल्दी से उस जगह पहुंच जाते। तो आपको बता दें कि उड़ने वाली कार का सपना अब सच हो चुका है। दरअसल, हाल ही में दुबई में चीन की फ्लाइंग कार Xpeng X2 की टेस्टिंग की गई है, जिसमें फ्लाइंग टैक्सी ने 90 मिनट की सफल उड़ान भरी है।

दुबई में लॉन्च हुई पहली फ्लाइंग कार Xpeng X2

गौरतलब है कि दुबई में फ्लाइंग कार के रूप में उड़ान भरने वाली Xpeng X2 चीनी इलेक्ट्रॉनिक वाहन निर्माता एक्सपेंग इंक ने बनाई है। मालूम हो कि ये कंपनी इंटरनेशनल मार्केट में इलेक्ट्रिक विमान लॉन्च करने की दिशा में काम करती है। कंपनी के महाप्रबंधक मिंगुआन किउ का इस फ्लाइंग कार के पहले सार्वजनिक उड़ान के बारे में कहना है कि ‘हम फ्लाइंग कार के जरिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कदम-दर-कदम कदम उठा रहे हैं.. इसके पहले चरण के लिए हमने Dubai शहर का चुना क्योंकि आज दुबई दुनिया का सबसे नवीन और तकनीकि प्रधान शहर है’।

जानिए क्या है इस फ्लाइंग कार की खासियत

अब बात करें फ्लाइंग कार के रूप में Xpeng X2 की विशेषताओं की तो ये फ्लाइंग कार 500 किलो का भार वहन करने में सक्षम है। वहीं इसमें 8 प्रोपेलर यानी कि पंखे दिए गए हैं, जो इसके चार कोनों में दो-दो के सेट में लगे हैं। वहीं हवाई वाहन XPeng X2 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरता है।

बता दें कि दुबई में हुए इस चाइनीज मोटर कार XPENG X2 के लॉन्चिंग पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई थी। इसके लॉन्चिंग के मौके पर दुनिया की भर मीडिया प्रतिनिधि समेत 150 लोगों की टीम मौजूद थी। ऐसे में फ्लाइंग कार की टेस्टिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button