दिलचस्प

एक पैर खोया, लेकिन हिम्मत नहीं: दिव्यांग की मेहनत देख शर्म से पानी-पानी हो जाएंगे कामचोर लोग

यह जीवन संघर्षों से भरा हुआ है। यहां आप कब किस मुसीबत में फंस जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन जीवन का असली हीरो वही होता है जो हर मुश्किल का सामना डटकर करता है। कभी हार नहीं मानता है। मेहनत से घबराता नहीं है। कामचोरी के कोई बहाने नहीं बनाता है। आज हम आपको दो ऐसे बंदों से मिलाने जा रहे हैं, जिनके एक-एक पैर नहीं है। लेकिन फिर भी वह बिना किसी शिकायत से मजदूरी जैसा मेहनत भरा काम कर रहे हैं।

एक पैर नहीं, फिर भी कर रहे मजदूरी

हम अक्सर देखते हैं कि युवा लोग आलसी और कामचोर हो जाते हैं। उन्हें थोड़ी सी चोट लग जाए या वह बीमार हो जाए तो काम न करने का बहाना बनाते हैं। फिर कुछ ऐसे भी होते हैं जो शरीर से हट्टे कट्टे होने के बावजूद भीख मांगने का काम करते हैं। हालांकि एक खुद्दार इंसान मेहनत की रोटी खाना पसंद करता है। अब इन दो दिव्यांग मजदूरों को ही देख लीजिए। इनका एक पैर नहीं है। ये बैसाखी के सहारे चलते हैं। लेकिन फिर भी मजदूरी और मेहनत कर अपने परिवार का पेट पालते हैं।

मेहनत और जज्बे की सीख देते ये दो दिव्यांग मजदूर इन दिनों सोशल मीडिया पर बड़े वायरल हो रहे है। इनके वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि दो दिव्यांग मजदूर कंस्ट्रक्शन साइट पर बैसाखी लिए खड़े हैं। एक मजदूर दूसरे मजदूर को तगाड़ी में कच्चा माल देता है। फिर वह दिव्यांग मजदूर बैसाखी के सहारे चलकर कच्चा माल मशीन में डालता है। इस दौरान उनके चेहरे पर कोई तनाव भी नहीं होता है। वह यह काम खुशी-खुशी करते हैं।

दिव्यांग का संघर्ष देख प्रेरित हुए लोग

इस वायरल वीडियो को नरेंद्र सिंह (@NarendraNeer007) नाम के ट्विटर यूजर ने साझा किया है। वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा “क्योंकि, जीना इसी का नाम है।” यह वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ा पसंद किया जा रहा है। लोग इस पर कमेंट कर दिव्यांग मजदूरों की तारीफ कर रहे हैं। एक ने बोला ‘ये बहाना बनाकर कामचोरी करने वाले के लिए सीख है।’ दूसरे ने कहा ‘मुझे मेरे देश, मेरी मिट्टी और मेरे देशवासियों से प्यार है।’ वहीं एक बोला ‘आपकी मेहनत और लगन को मेरा सलाम’।

यहां देखें वीडियो

यदि आपने इन मजदूरों से सीख ली तो वीडियो को फटाफट शेयर करें। ताकि बाकी लोग भी इनसे प्रेरणा लेकर कामचोरी छोड़ दे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button