देश विदेश

1 जुलाई से बदल जाएंगी ये 5 ज़रूरी चीज़ें, सीधा होगा आम जनता की जेब पर असर

अगले महीने बैंक, रसोई और पैसों से जुड़े कई बड़े बदलाव होने के आसार हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाली है। जी हां, 1 जुलाई से कई चीज़ों के दाम बढ़ सकते हैं, तो वहीं कुछ नियम भी बदल सकते हैं, जिसका असर रसोई से लेकर जेब तक पड़ने वाली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 1 जुलाई से 5 चीज़ों में जबरदस्त बदवाल देखने को मिल सकता है। इन तमाम चीज़ों में आपकी रसोई घर भी शामिल है, जिसका असर आपके पारिवारिक जीवन पर भी पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन कौन सी चीज़ें हैं, जिसमें 1 जुलाई से बड़े बदलाव के आसार बन रहे हैं।

महंगा होगा गैस सिलेंडर

हर महीने की तरह जुलाई में भी गैस सिलेंडर की एक नई कीमत जारी होगी, जिसके मुताबिक रसोई गैस के दाम बढ़ सकते हैं। बता दें कि जून में भी रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी हुई थी, लेकिन अब एक बार फिर से 1 जुलाई से इसमें इजाफा होगा, जिसका असर आम आदमी की जेब पर सीधे पड़ेगा।

बैंक के बदलेंगे ये नियम

आरबीआई ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए ग्राहकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं देने के लिए बैंकों को आदेश दिया है। इसके तहत बैंक ग्राहक से न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते हैं। मतलब साफ है कि अब चेक बुक लेने के लिए आपको बैंक के नियमानुसार न्यूनतम राशि नहीं रखनी होगी।

ब्याज होगा कम

यदि आप छोटी छोटी बचत पर ज्यादा मुनाफा कमा रहे थे, तब अब आपको झटका लगेगा। जी हां, एक जुलाई से छोटी छोटी बचत पर ब्याज मिलना कम हो जाएगा, जिससे आपका मुनाफा भी कम होगा। बता दें कि मोदी सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्‍याज दर में कटौती करने की तैयारी में है, जिसका असर आम नागरिकों पर पड़ेगा। साथ ही आपको बता दें कि यह देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाने के लिए किया गया है, जिसको लेकर मोदी सरकार जल्द ही घोषणा कर सकती है।

कार हो जाएंगी महंगी

अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो जल्दी खरीद लें, वरना 1 जुलाई से कार के दाम बढ़ जाएंगे और आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। दरअसल, ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने अपने पेसेंजर वीइकल्स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा करने का फैसला किया है, जिसकी वजह से इस कंपनी के कार वगैरह सब महंगे हो जाएंगे और आपको नई कीमतों के आधार पर ही पैसे चुकाने होंगे।

RTGS & NEFT को लेकर बदले नियम

यदि आप ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। जी हां, अब इंटरनेट बैंकिंग के तहत मनी ट्रांसफर करने पर आपको चार्ज नहीं देना पड़ेगा, जोकि 1 जुलाई से लागू होगा। बता दें कि आरबीआई ने पैसा ट्रांसफर करने का शुल्क 1 जुलाई से समाप्त करने की घोषणा की है, जिससे अब डिजिटल लेनदेन में काफी इजाफा होगा और नया भारत डिजिटल इंडिया की तरफ एक और कदम आगे बढ़ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button