दिलचस्प

प्यार में पड़ने के बाद क्या वाकई बढ़ने लगता है वजन, जानिये क्या कहती है स्टडी

प्यार जीवन के सबसे हसीन पल होते हैं। मनचाह साथी मिलना किसी भी इंसान के लिए सबसे खुशनुमा वक्त होता है। ज्यादा वक्त साथ बिताना, साथ घूमने जाना, डेट करना ये सब जीवन का एक अहम हिस्सा हो जाता है। भले ही यह जिंदगी का खुशनुमा वक्त होता है लेकिन कई स्टडी और रिसर्च कहते हैं कि इन प्यार के दिनों में चाहे वो लड़का हो या लड़की दोनों का वजन बढ़ने लगता है। न सिर्फ प्यार में पड़ने के  वजन बढ़ने लगता है बल्कि शादी के  बाद भी देखा गया है कि लोगों वजन बढ़ता है। हलांकि कई लोग सोच रहे होंगे कि प्यार में पड़ने के बाद तो इंसान अपने फिटनेस को लेकर अधिक फिक्रमंद हो जाता है ऐसे में वजन कैसे बढ़ सकता है? तो आइए जानते हैंं किप्यार में पड़ने के बाद इंसान का वजन क्यों बढ़ने लगता है, क्या है इसके पीछे  के  कारण?

  • दिनचर्या में बदलाव- अगर आपके जीवन में कोई पार्टनर आ गया है तो जाहिर सी बात है आपके जीवन में बदलाव आएगा और आपकी दिनचर्या बदल जाएगी। जहाँ आप अकेले रहते थे वहीं अब अधिक समय आप अपने साथी के साथ बिताएँगे। जिसके कारण हो सकता है कि आपका अपने पर से ध्यान हट जाए और आप खान पान को लेकर भी सजग नहीं रहें और आपको पता लगे बिना ही आपका वजन बढ़ने लगता है।
  • माहौल का बदल जाना- प्यार में पड़ने के बाद इंसान के जीवन का माहौल पूरी तरह से बदल जाता है, प्यार से पहले आप खुद को अधिक समय देते हैं जबकि प्यार में पड़ने के बाद आपका सारा ध्यान अपनी पार्टनर पर होता है। और खुद पर से ध्यान हटने के बाद वजन बढ़ना स्वावभाविक है।
  • खाने को लेकर एक जैसी आदत- आपने अपने घरों में  देखा होगा  कि कई लोग होते हैं जो खाने को लेकर ज्यादा फिक्रमंद नहीं रहते उन्हें कुछ भी मिल जाए वो बहुत ही चाव से खाते हैं। अगर आपकी पार्टनर ऐसी मिल जाए तो उसके साथ आपको भी खाना पड़ेगा जिससे आपका वजन बढ़ना लाजमी है।

  • तनाव- प्यार में इंसान जितना अधिक खुश होता है उससे कहीं ज्यादा उसे भावनात्मक तनाव भी झेलना पड़ता है। तनाव के  बढ़ने  से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स बढ़ते  हैं। जिससे शरीर का वजन बढ़ता है।
  • हार्मोनल चेंजेस- प्यार के बाद हमारे जिंदगी और लाइफस्टाइल में काफी चेंजेस आ जाते हैं, जिसके कारण शरीर में हार्मोनल चेंजेस होते हैं।
  • बाहर घूमने जाना- ज्यादातर कपल्स खाली वक्त में बाहर घूमने जाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही बाहर का खाना भी पसंद करते हैं जो हेल्दी नहीं बल्कि अॉइली होता है। जो आपके शरीर का वजन बढ़ाता है।
  • बाहर का खाना- कई कपल्स स्ट्रीट फूड और जंक फूड खाना अधिक पसंद करते हैं जो हाई कैलोरी फूड होता है जिससे हमारे शरीर में फैट जमा हो जाता है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है ।

  • नींद पूरी न होना- शरीर के लिए सात से आठ घंटे का नींद बहुत जरूरी होता है । नींद पूरी न होना वजन बढ़ने का सबसे कारण है, क्योंकि नींद पूरी न होने से शरीर का मैटाबोलिज्म कम होने लगता है। प्यार पड़ने के बाद कपल्स एक दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते हैं और कपल्स का शेड्यूल व्यस्त होने लगता है ऐसे में शरीर को जरूरी  नींद नहीं मिल पाती और वजन बढ़ने लगता है।
  • फिजीकली इनएक्टिव- प्यार में पड़ने के बाद प्राथमिकताएँ बदलने लगती हैं और आप अधिक समय अपने पार्टनर के साथ बिताने लगते हैं ऐसे में आप शारीरिक व्यायाम या कसरत करने से परहेज करते हैं जिससे आपके बॉडी का फैट और कैलोरी बर्न नहीं हो पाता ऐसे में वजन बढ़ना जायज सी बात है।
  • हैप्पी हार्मोन- किसी के साथ प्यार में रहने से शरीर में हैप्पी हार्मोन की बढ़ोतरी होती है और इस दौरान चॉकलेट या फास्ट फूड खाने का अधिक मन होता है जो वजन बढ़ने का कारण बनता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button