अन्य

बच्चों की हाइट और दिमाग को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपर आहार

बच्चे को बढ़ाना हर माँ बाप के लिए एक चुनौती भरा कार्य होता है। बच्चों का लालन पालन करना उनका फर्ज भी होता है। ऐसे में हर माँ बाप को बच्चों  के खाने पीने का ध्यान रखना होता है। उन्हें हेल्दी और साफ खाना देने की जरूरत होती है। हर माँ बाप को ये कोशिश करनी चाहिए कि अपने बच्चे को अधिक से अधिक घर का खाना ही खिलाएँ, कई बार होता है कि जब बच्चे बढ़ रहे होते हैं तो माँ बाप उनके खाने पीने को लेकर लापरवाह हो जाते हैं और बच्चों को खुला छोड़ देते हैं ऐसा करना बच्चों के स्वास्थय के लिए खतरा हो सकता है। बाहर के खाने और जंक, फास्ट फूड के अधिक सेवन से बच्चों को स्वास्थय संबंधी नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में घर में बना साफ और स्वच्छ खाना ही बच्चों के लिए बेहतर होता है । यदि आपके बच्चे भी बाहर का खाना अधिक पसंद करते हैं तो उन्हें आज ही मना करें और घर का हेल्दी फूड खाने को कहें । आज हम आपको इस लेख के जरिए  बताएँगे कि कौन से ऐसे फूड्स हैं जो आपके  बच्चों के दिमाग बढ़ाने और उन्हें हेल्दी रखने में सहायक होते हैं।

  • संतुलित आहार- बच्चों को अधिक भूख लगती है, हालांकि बच्चे अधिक मात्रा में खा नहीं पाते। किंतु बच्चों को भूख अधिक लगती है ऐसे में सबसे पहले उनके भूख का ख्याल रखें और उन्हें जरूरत के हिसाब से ही खाना दें । नाश्ता में आप  बच्चों को दूध, ब्रेड या फल आदि दे  सकते हैं इनके अलावा अगर कोई बच्चा चटपटा खाने का शौकीन है तो उस ऑइली चीज देने से परहेज करें ।
  • अंडा- बच्चों के लिए अंडा बहुत ही लाभदायक होता है। अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन से आपके बच्चे को प्रौपर उर्जा मिलेगी और उसका शारीरिक विकास बेहतर ढंग से  हो सकेगा। अंडे में विटामिन भी पाया जाता है जो बच्चों के मानसिक विकास को बढाने में सहायक है और दिमाग से तेज बनाता है। अंडा बच्चों के लिए महत्वपूर्ण आहार है।

  • दूध – दूध बच्चों के  मानसिक विकास को बढाता है । साथ ही दूध आपके बच्चों के कद बढ़ाने के  लिए भी सहायक है। दूध में भी प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती  है। इसलिए दूध को बच्चों के  लिए एक संपूर्ण आहार कहा जाता है।
  • दही- कई बार बच्चे दही जैसी खट्टी चीजों को खाने से कतराते हैं। लेकिन कोशिश करें अपने बच्चों  के  डाइट में दही को शामिल करने की। क्योंकि दही में भी जरूरी कैल्शियम होता है जो आपके बच्चों  के हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता  है।

  • फल- फलों के  सेवन से शारीरिक उर्जा का विकास होता है। जो बच्चों के लिए बेहद ही आवश्यक है। फल बच्चों के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। फल खाने से बच्चों  की पाचन क्रिया ठीक रहताी है । इसलिए फलों को अपने बच्चे के डाइट में  जरूरी रूप से शामिल करें।

  • पालक- पालक में आयरन की मात्रा अधिक होती  है जो आपके बच्चों के शरीर में रक्त की कमी नहीं होने देगा। पालक शरीर को मजबूत बनाता है । इसे बच्चों को सलाद के रूप में भी दे सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button