क्रिकेट

तेज रफ़्तार ने ली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्र्यू सायमंड्स की जान, शोक में डूबा क्रिकेट जगत

क्रिकेट जगत एक बार फिर से गहरे शोक में डूब गया है. बीते दिनों ऑस्ट्रेलया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न का निधन हो गया था. उनके निधन से क्रिकेट जगत हैरान रह गया था. वहीं अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत से एक और बुरी खबर सामने आई है. ऑस्ट्रेलिया के ही एक और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. रविवार तड़के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्र्यू सायमंड्स के निधन की खबर सामने आई.

andrew symonds

एंड्र्यू सायमंड्स क्रिकेट जगत का एक बड़ा नाम रहे हैं. वे ऑस्ट्रेलियया के दिग्गजों में गिने जाते थे. महज 46 साल की उम्र में सायमंड्स का निधन हो गया है. उनकी असमय मौत से फैंस हैरान है और सदमे में है. बता दें कि एंड्र्यू समयमंड्स की मौत सड़क हादसे में हुई है.

andrew symonds

बताया जा रहा है कि सायमंड्स का निधन शनिवार रात को हुआ है. उनकी कार टाउन्सविले में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा है कि सायमंड्स कार में अकेले थे. यह खबर सामने आते ही क्रिकेट जगत ग़मगीन हो गया. फैंस और क्रिकेट प्रेमी तो सायमंड्स की मौत पर दुःख जता ही रहे हैं वहीं क्रिकेट जगत के दिग्गज भी सायमंड्स के असमय निधन से बेहद दुखी है.

andrew symonds

क्वींसलैंड पुलिस ने सायमंड्स की मौत का केस अपने हाथों में लिया है. क्वींसलैंड पुलिस ने बताया है कि शनिवार रात को 10.30 बजे हर्वे रेंज में सायमंड्स की कार का एक्सीडेंट हुआ था. पुलिस को जैसे ही सूचना मिली पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई. वहीं सायमंड्स को लेकर स्थानीय मीडिया का कहना रहा कि सायमंड्स को बचाए जाने की भरपूर कोशिश की गई हालांकि पूर्व क्रिकेटर को बचाया नहीं जा सका. सायमंड्स को हादसे में बेहद गंभीर चोटें आई थी.

तेज रफ़्तार रही मौत की वजह…

andrew symonds

जांच में यह बात सामने निकलकर आई है कि मौत का अहम कारण सायमंड्स की कार की तेज रफ्तार रही. रात के समय सायमंड्स काफी तेज रफ़्तार से कार चला रहे थे. तेज गति होने के चलते कार सड़क पर पलट गई थी. यह सड़क हादसा एलिस नदी पर बने पुल के पास हुआ था. तुरंत आनन फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया. हालांकि एंड्र्यू सायमंड्स को बचाया नहीं जा सका.

andrew symonds

सायमंड्स की मौत पर दुनियाभर के क्रिकेट दिग्गजों ने शोक व्यक्त किया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ”अपने सबसे वफादार, मज़ेदार, प्यार करने वाले दोस्त के बारे में सोचें जो आपके लिए कुछ भी करेगा. वह रॉय (एंड्र्यू सायमंड्स) है”. वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि, ”ये काफी दर्दनाक है”.


एंड्र्यू सायमंड्स का क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा था. 46 वर्षीय सायमंड्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपने कदम साल 1998 में रखे थे. उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में 10 नवंबर, 1998 को खेला था. ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने 198 वनडे मैचों में 39.44 की औसत से 5088 रन बनाए. वे एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ ही दमदार गेंदबाज भी थे. वनडे में उन्होंने 133 विकेट लिए थे.

andrew symonds

सायमंड्स ने टेस्ट करियर की शुरुआत मार्च, 2004 में श्रीलंका के खिलाफ की थी. उन्होंने 26 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 1462 रन बनाए थे और 24 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं सायमंड्स ने फरवरी, 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 8 विकेट लिए थे और कुल 48.14 की औसत से 337 रन बनाए थे.

IPL में भी दिखाया जलवा…

andrew symonds

सायमंड्स ने अपना जलवा इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL में भी दिखाया था. उन्होंने IPL में डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के लिए कुल 39 मैच खेले थे. IPL में उन्होंने 36.07 की औसत और 129.87 के स्ट्राइक रेट से 974 रन बनाए थे. वहीं उनके नामा IPL में 20 विकेट दर्ज है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button