अन्य

कहीं है ‘साली स्टेशन’ तो कहीं ‘बाप, बीवी’ और ‘पनौती’ स्टेशन, ये हैं भारत के सबसे फनी रेल स्टेशन

भारतीय रेलवे का इतिहास बहुत बड़ा और काफी पुराना है. बता दें कि भारत का रेल नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है. भारतीय रेलवे का इतिहास कई रोचक किस्सों से भरा पड़ा है हालांकि आज हम आपको कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के नाम बताएंगे जो आपको पेट पकड़कर हंसने पर मजबूर कर देंगे.

हमारे देश में अनगिनत रेलवे स्टेशन है. इनमें से कई रेलवे स्टेशन के नाम बड़े अजीब है. कई स्टेशन के तो नाम भी लेने में शर्म आती है और किसी का नाम लेने में खूब हंसी आती है. आइए आज आपको ऐसे ही कुछ रेलवे स्टेशन की सैर कराते है.

गांव के नाम पर रखा ‘दारू रेलवे स्टेशन’ का नाम

‘दारू रेलवे स्टेशन’ झारखंड के हजारीबाग जिले में स्थित है. यहां एक गांव का नाम दारु है और उसी के नाम पर रेलवे स्टेशन का नाम भी रख दिया गया.

चिंचपोकली (Chinchpokli) रेलवे स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन का नाम लेने में लोगों की जुबान जरूर लड़खड़ाती है. चिंचपोकली (Chinchpokli) रेलवे स्टेशन दक्षिण मुंबई इलाके में बना हुआ है. बताया जाता है कि भारत में अंग्रेजों के जमाने से यह नाम चलन में है.

बाप रेलवे स्टेशन

एक रेलवे स्टेशन ऐस भी है जिसका नाम ‘बाप’ है. है न यह भी बड़ा अजीब नाम. ‘बाप’ नामक रेलवे स्टेशन राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur) में स्थित है.

साली रेलवे स्टेशन

बाप के बाद हाजिर है साली रेलवे स्टेशन. यह साली रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर जिले के डूडू नामक स्थान पर है.

भोसरी रेलवे स्टेशन

भोसरी रेलवे स्टेशन का नाम सुनकर लोग हंस पड़ते है. यह भी एक अजीब सा ही नाम है. भोसरी रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के पुणे जिले के अंतर्गत आता है. बता दें कि यह नाम पुणे के एक गांव के नाम पर रखा गया है.

पनौती रेलवे स्टेशन

पनौती रेलवे स्टेशन का नाम उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटे से गांव के नाम पर रखा गया है.

 

टट्टीखाना रेलवे स्टेशन

यह नाम फनी होने के साथ ही गंदा भी है. टट्टीखाना रेलवे स्टेशन तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के एक गांव में स्थित है.

बीबीनगर रेलवे स्टेशन

बाप और साली के बाद अब बीबी से संबंधित रेलवे स्टेशन भी हम आपके लिए लेकर आए है. बीबीनगर रेलवे स्टेशन तेलंगाना के भुवानीनगर जिले में स्थित है. यह दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन के अंतर्गत आता है.

कुत्ता या कुट्टा ?

कुत्ता रेलवे स्टेशन को कई लोग कुत्ता भी कह देते है. कुट्टा रेलवे स्टेशन नाम कर्नाटक के एक छोटे से गांव के नाम पर रखा गया है.

भैंसा रेलवे स्टेशन

भैंसा रेलवे स्टेशन तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित भैंसा शहर के नाम पर है.

सुअर रेलवे स्टेशन

कुत्ता और भैंसा के बाद हाजिर है सुअर रेलवे स्टेशन. उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में स्थित एक गांव के नाम पर इसका नाम रखा गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button