अन्य

खाली पेट पीते हैं चाय तो फौरन हो जाएं सावधान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

सुबह सुबह चाय की चुस्कियां न ली जाए…तो पूरा का  पूरा दिन खराब हो जाता है। अरे बाबा ऐसा हम नहीं बल्कि आप खुद कहते हैं। अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है, तो हमारी इस रिपोर्ट को पूरी पढ़े बिना हिलना मत, क्योंकि आधी अधूरी ज्ञान तो सबको ले डूबती है। जी हां, बेड टी पीना हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी हेल्थ के लिए कितना नुकसानदायक होता है? नहीं जानते हैं, क्योंकि अगर जानते तो इसको पीना छोड़ देते। चलिए अब जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

सोकर उठने के बाद पहली चीज जो चाहिए होती है, वो होती है चाय। फिर चाहे चाय आपकी दुश्मन ही क्यों न हो, लेकिन चाय को गले लगाना तो हर कोई चाहता  है। हैरानी की बात है कि आजकल के बच्चे भी सुबह सुबह चाय की चुस्कियां लिए बिना मानते ही नहीं है।  एक रिपोर्ट के मुताबिक, 60 फीसदी लोग सुबह उठकर चाय पीएं बिना तो रह नहीं सकते हैं।

चाय की चुस्की की  ललक ही ऐसी होती है। नहीं मिली तो मानो दिन भर आलसीपन के साथ आप काम करते हुए नजर आते हैं।  इतना ही नहीं आपको ऑफिस में भी चाय चाहिए होती है। खैर, दरक, तुलसी, लौंग, इलायची और दालचीनी जैसी चीजों के प्रयोग से आप इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं, लेकिन हम यहां बात खाली पेट चाय पीने की कर रहे हैं, जोकि आपको काफी नुकसान पहुंचाती है। खाली पेट चाय पीने की ललक आपको गंभीर बीमारियों के मुंह में धकेल सकती है।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान

तो चलिए अब आपको हम चाय पीने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि यह सिर्फ खाली पेट चाय पीने के नुकसान है। तो  चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.जो लोग खाली पेट चाय पीते हैं, वो अक्सर चिड़चिड़े होते हैं। दिन भऱ उन्हें गुस्सा ही आता है। ऐसा में अगली बार खाली पेट चाय पीने से पहले एक बार जरूर सोच लेना। बच्चों को सुबह चाय देने से बचे, क्योंकि बच्चों में यह आदत पहले देखी जाती है।

2.सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है, इसकी वजह से आपको घबराहट या उल्टी आनी शुरू हो जाती है, ऐसे में आपको खाली पेट चाय पीने के बजाय उसके साथ कुछ जरूर खाना चाहिए।

3.चाय में ढेर सारा एसिड होता है जिसे खाली पेट सुबह पीने से पेट के रस पर सीधा प्रभाव पड़ता है, ऐसे में कई बार आपका पेट भी खराब हो जाता है। इतना ही नहीं, इसका असर लिवर पर भी होता है, जिसकी वजह से कई लोग सुबह चाय पीना पसंद नहीं करते।

4.चाय में दूध डालकर पीने से दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण खत्म हो जाते हैं, ऐसे हालात में  आपको दिन भर थकान महसूस होती है। इतना ही नहीं आपका काम में भी मन नहीं लगता है। तो ऐसे हालात में आपको इससे बचना चाहिए, चाय की  जगह दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button