अन्य

सारा अली खान से लेकर आलिया भट्ट तक, जाने कैसे ये 5 बॉलीवुड एक्ट्रेस बनी फैट से स्लिम

मोटा और थुलथुला शरीर किसी को पसंद नहीं होता हैं. हम सभी फिल्मों में दिखने वाले सितारों को देख फिट बॉडी बनाने का सपना पलते हैं. लेकिन ये सपने सिर्फ सपने बन कर ही रह जाते हैं. इस बारे में हम कोई एक्शन नहीं लेते हैं. ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसी अभिनेत्रियों से मिलाने जा रहे हैं जिन्होंने अपने मोटे शरीर से छुटकारा पाने के लिए बहुत मेहनत की हैं. आप इनकी कहानी पर प्रेरणा ले सकते हैं और खुद को फिटनेस की राह पर चलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

सोनम कपूर आहूजा:

फिटनेस के मामले में सोनम का कोई मुकाबला नहीं हैं. अपने स्लिम फिगर में वे बहुत आकर्षक लगती हैं. हालाँकि पहले वे 90 किलो वजन लेकर घुमा करती थी लेकिन फिर सही डाईट प्लान और वर्कआउट की बदौलत उन्होंने 35 किलो वजन कम कर लिया. सोनम को कोक, चॉकलेट जैसे कई जंक फ़ूड खाने की गंदी आदत थी. उनकी इस आदत को छुड़ाने में उनकी मम्मी सुनीता ने मदद की. वे अपनी डाईट में हाई फाइबर फ़ूड जैसे ओटमाल (जौ), अंकुरित अनाज, सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और एग वाईट जैसी चीजें खाती थी. इसके अलावा वे चिकन, सलाद, सूप और फिश भी लेती थी. सोनम के वर्तमान वजन को देख लगता हैं कि वो बहुत कम खाती होगी लेकिन वो हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाती रहती हैं. ये सभी सामग्री लो फैट और हेल्थी होती हैं.

सारा अली खान:

बॉलीवुड की नई अभिनेत्रियों में सारा सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं. उनकी खूबसूरती देखते ही बनती है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वे 96 किलो की मोटी गोलूमोलू सी लड़की हुआ करती थी. ऐसे में सारा ने लो फैट डाईट और जिम में पसीना बहा कर अपना वजन 96 से 46 कर लिया. सारा की डाईट में मुख्य रूप से इडली, उपमा, अंडे, चपाती, सलाद और फल सब्जी जैसी चीजें शामिल रहती थी.

भूमि पेंदेंकर

‘दम लगा के हैसा’ फिल्म में केरेक्टर की डिमांड के चलते भूमि का काफी वजन बड़ा हुआ था. लेकिन फिल्म के ख़त्म होते ही उन्होंने 34 किलो वजन घटा लिया. इसके बाद उन्हें ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ जैसी कई अच्छी फिल्मों के ऑफर भी आने लगे. वजन कम करने के पीछे का राज भूमि घर के बने खाने को बताती हैं. वो बाजार का बना कुछ भी नहीं खाती थी. भूमि ने वजन घटाने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं की वो खुद को भूखा रखने की बजाए धीरे धीरे अपनी डाईट में चेंज लाती गई. उनके खाने पीने की चीजों में सिर्फ हेल्थी फ़ूड ही होता था. अपनी कमर को स्लिम बनाने के लिए उन्होंने सुगर फ्री डाईट लेना शुरू कर दिया था. इसके अलावा वे जिम में कड़ा व्यायाम भी करती थी.

सोनाक्षी सिन्हा

फिल्मों में आने के पहले सोनाक्षी बेहद मोटी हुआ करती थी लेकिन जब उन्हें ‘दबंग’ फिल्म ऑफर हुई तो उन्होंने अपना वजन घटा लिया. इसके लिए उन्होंने जिम में व्यायाम करने के साथ हाई प्रोटीन और लो कार्ब वाली डाईट फॉलो की. साथ ही जंक फ़ूड जैसी चीजें छोड़ दी. वे अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में शहद या नींबू मिलकर पीने से करती हैं.

आलिया भट्ट

‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर’ से बॉलीवुड में एंट्री के पहले आलिया का वजन भी काफी बड़ा हुआ था. वो एक चबी और मोटी सी लड़की हुआ करती थी. हालाँकि अपनी मेहनत और लगन की बदौलत उन्होंने 16 किलो वजन घटाया. आलिया बेहद सख्त डाईट प्लान फॉलो करती थी. ब्रेकफास्ट में वे सिर्फ हर्बल चाय और पोहा लेती थी. इसके बाद दिन में ताजा फल और इडली खाती थी. लंच की बात करे तो चपाती और हरी सब्जियां होती थी. शाम को बिना शक्कर वाली चाय और कुछ हलके स्नैक्स लेती थी. वहीं डिनर में रोटी और तंदूरी चिकन खाती थी. इन सबके साथ जिम में मेहनत तो होती ही थी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button