दिलचस्प

दोस्ती क्या होती हैं 89 साल की इन महिलाओं से सीखे, 11 की थी तब पहली बार मिले थे, अब ऐसी है ज़िन्दगी

दोस्ती! ये शब्द अपने आप में बहुत बड़ा हैं. दोस्ती में जो मजा और कम्फर्ट होता हैं कई बार वो करीबी रिश्तों में भी नहीं होता हैं. हम सभी के लाइफ में वैसे तो कई सारे दोस्त होते हैं लेकिन एक बंदा या बंदी ऐसा होता हैं जिसे हम अपना बेस्ट फ्रेंड मानते हैं. इस बेस्ट फ्रेंड के साथ हम ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश भी करते हैं. हालाँकि जीवन में कई ऐसी घटनाएं होती हैं जिसके चलते दोस्तियाँ कुछ सालों बाद टूट सी जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको दो ऐसे दोस्तों की कहानी सुनाने जा रहे हैं जो पिछले 78 सालों से बेस्ट फ्रेंड हैं. इतना ही नहीं आज इनकी दोस्ती इस लेवल तक जा पहुंची हैं कि ये दोनों अपना बुढ़ापा एक साथ एक ही घर में रहकर गुजार रहे हैं. इनकी दोस्ती की दास्तान सुन आप सभी को भी ऐसी फ्रेंडशिप निभाने की प्रेरणा जरूर मिलेगी.

इनसे मिलिए. ये हैं बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर (BFF) Olive और Kathleen. बात 1941 के दौर से शुरू होती हैं. तब इन दोनों की उम्र 11 साल हुआ करती थी. ये दोनों ना सिर्फ अड़ोस पड़ोस में रहा करती थी बल्कि एक ही स्कूल भी साथ में जाया करती थी. बस वहीं से इनकी दोस्ती की शुरुआत हुई और ये समय के साथ और भी गहरी होती चली गई. जब ये दोनों बड़ी हुई तो इन्होने एक ही कंपनी में काम भी किया. दोनों की अलग अलग घर शादी तो हुई लेकिन फिर भी ये एक दुसरे के टच में रही. इसके समय बिताता चला गया और ये बूढी होती गई.

साल 1989 में Kathleen के हस्बैंड का देहांत हो गया. कुछ साल उन्होंने अपने बच्चों की देखभाल की, लेकिन जब वे बड़े हो गए तो खुद फैमिली से अलग होकर बेरी हिल पार्क केयर होम में जाकर रहने लगी. वहीं उनकी बेस्ट फ्रेंड Olive के पति का निधन 2004 में हुआ. इनकी भी दो बेटियां हैं. हालाँकि बाद में Olive ने भी घर छोड़ दिया और वो भी उसी केयर होम में जाकर रहने लगी जहाँ उनकी बेस्ट फ्रेंड Kathleen रहती हैं. इन दोनों ने एक साथ एक ही जगह रहने का फैसला इसलिए भी किया ताकि साथ में और ज्यादा समय बिता सके. ये दोनों अपने बुढ़ापे का समय एक दुसरे के साथ पुराने समय की तरह बिताना चाहती थी. यही वजह थी कि दोस्ती की खातिर दोनों ने अपना घर भी छोड़ दिया और अब साथ में रह रही हैं.

वर्तमान में दोनों बेस्ट फ्रेंड्स की उम्र 89 साल हैं. Kathleen का कहना हैं कि वे उम्र के उस दौर में थी जब उनके साथ बातचीत करने और साथ देने को कोई नहीं था. ऐसे में उनकी बेस्ट फ्रेंड Olive ने उनका साथ दिया. अब दोनों साथ में रह रहे हैं तो ऐसा लग रहा हैं मानो पुराने स्कूल टाइम के दिन दोबारा आ गए हो.

आज के जमाने में जहाँ लोग अपने खून के रिश्ते नातों को ही ठीक से सालों साल नहीं निभा पाते हैं वहीं इन दो महिलाओं ने अपनी दोस्ती को 78 सालों तक टिका के रखा और नेक्स्ट लेवल पर भी ले गए. ये अपने आप में बहुत बड़ी और प्रेरित करने वाली बात हैं.

यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों साथ शेयर करना ना भूले.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button