अध्यात्म

Photos : ऐसा रहा जया किशोरी का बचपन से अब तक का सफर, परिवार में खूब मिला प्यार

जया किशोरी जी हिन्दुस्तान की एक बेहद मशहूर कथावाचक हैं। एक कथावाचक होने के साथ ही वे एक लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। जया किशोरी का नाम काफी चर्चा में बने रहता है। छोटी सी उम्र में ही उन्होने बड़ी लोकप्रियता और सफलता हासिल कर ली है।

जया किशोरी का शुरू से ही अध्यात्म और धर्म की तरफ झुकाव था। वे श्रीमद् भागवत कथा करती है। इसके अलावा मोटिवेशनल स्पीच भी देती है। जया किशोरी को तो लगभग हर कोई जानता है हालांकि आज हम आपको बताएंगे कि उनके परिवार में कौन-कौन है और साथ ही जानेंगे कि वे कितनी पढ़ी-लिखी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jaya Sharma (@iamjayakishori)


जया किशोरी का जन्म राजस्थान के सुजानगढ़ में 13 जुलाई 1995 को हुआ था। जया किशोरी 27 साल की हो चुकी हैं। उनका वास्तविक नाम जया शर्मा है। उनके पिता का नाम शंकर शर्मा, माता जी का नाम सोनिया शर्मा है।

जया किशोरी का परिवार पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता में रहता है। जया की एक बहन भी है जिनका नाम चेतना शर्मा है। बताया जाता है कि चेतना उम्र में जया किशोरी से छोटी हैं।

आज जया जिस मुकाम पर है उसमें उनके माता-पिता, उनके परिवार का भी हाथ है। राजस्थान में जन्मीं जया किशोरी की स्कूल की पढ़ाई कोलकाता के महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी स्कूल से हुई।

स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई श्री शिक्षायतन कॉलेज से की। यहां से उन्होंने बी.कॉम में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी।

गुरु ने बदला नाम, जया शर्मा से हो गई जया किशोरी

शुरू से ही धार्मिक प्रवृत्ति की रही जया किशोरी का नाम उनके गुरु ने बदला था। भगवान श्री कृष्ण के प्रति गहन भक्ति को देखते हुए जया के गुरु पंडित गोविंद राम मिश्र ने उन्हें जया किशोरी नाम दिया था।

जया किशोरी अपने माता-पिता के बेहद करीब है। एक बार उनसे शादी को लेकर सवाल किया गया था तब उन्होंने कहा था कि वे कोलकाता के ही किसी शख्स से शादी करना चाहेगी। क्योंकि वे अपने माता-पिता से दूर नहीं होना चाहती है और अगर कोलकाता के बाहर उनकी शादी होती है तो वे वहां अपने माता-पिता को भी लेकर चली जाएगी।

सोशल मीडिया पर है तगड़ी फैन फॉलोइंग

इंस्टाग्राम पर जया किशोरी की तगड़ी फैन फॉलोइंग है। इंस्टाग्राम पर उन्हें 52 लाख (5.2 मिलियन) से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

जया किशोरी का यूट्यूब पर Iamjayakishori नाम से चैनल भी है। यूट्यूब पर उनके 20 लाख (2 मिलियन) से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स है। उनके इस चैनल से अब तक 192 वीडियो अपलोड किए जा चुके है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button