बॉलीवुड

मां सुपरस्टार, बेटियां सुपरफ्लॉप, बॉलीवुड में नहीं चली इन 6 एक्ट्रेस की बेटियां, हो गई गुमनाम

हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियां हुई है। इन हसीनाओं ने अपने अभिनय के साथ ही फैंस के दिलों पर अपनी खूबसूरती से भी राज किया। कई एक्ट्रेस ऐसी भी है जिनके नक्शेकदम पर चलते हुए उनकी बेटियों ने भी फ़िल्मी दुनिया की राह चुनी। हालांकि उन्हें मां की तरह सफलता और लोकप्रियता नहीं मिल पाई।

हेमा मालिनी (Hema Malini), डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia), शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) से लेकर तनुजा (Tanuja) और माला सिन्हा (Mala Sinha) जैसी अभिनेत्रियां अपने जमाने में काफी लोकप्रिय और सफल हुई थी। हालांकि इनकी बेटियां बॉलीवुड में मां की तरह छाप नहीं छोड़ पाई। तो आइए आज आपको गुजरे दौर की कुछ एक्ट्रेसेस की फ्लॉप बेटियों के बारे में बताते है।

शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) और सोहा अली खान (Soha Ali Khan)

शर्मिला टैगोर बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री हैं। उनकी बेटी सोहा अली खान (Soha Ali Khan) ने भी बॉलीवुड में काम किया है लेकिन वे मां की तरह सफल नहीं हुई। उनकी पहली फिल्म साल 2004 में शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) के साथ ‘दिल मांगे मोर (Dil Maange More)’ आई थी। इसके बाद उन्हें ‘रंग दे बसंती’ सहित अन्य फिल्मों में भी देखा गया था लेकिन उनका करियर शर्मिला की तरह सफल नहीं रहा।

तनुजा (Tanuja) और तनीषा (Tanisha)

तनुजा (Tanuja) अपने दौर की सफल अभिनेत्री रही जबकि उनकी बड़ी बेटी काजोल ने भी बॉलीवुड में गजब की सफलता हासिल की। लेकिन तनुजा की छोटी बेटी तनीषा (Tanisha) का फ़िल्मी करियर फ्लॉप रहा। ‘नील एन निक्की’ और ‘वन टू थ्री’ जैसी फ्लॉप फिल्मों में काम करने वाली तनीषा का करियर फ्लॉप ही रहा।

मुनमुन सेन, रिया (Riya) और राइमा सेन (Raima Sen)

बॉलीवुड में मुनमुन ने अच्छा खासा नाम कमाया था जबकि उनकी दोनों बेटियां रिया (Riya) और राइमा सेन (Raima Sen) का फ़िल्मी करियर कुछ ख़ास नहीं रहा। दोनों को ही मां की तरह सफलता एवं लोकप्रियता हासिल नहीं हुई।

माला सिन्हा (Mala Sinha) और प्रतिभा सिन्हा (Pratibha Sinha)

अपने जमाने में माला सिन्हा (Mala Sinha) ने कई शनदार फिल्मों में काम किया था। वे अदाकारी के साथ ही अपनी खूबसूरती के लिए भी चर्चा में रही। हालांकि दूसरी ओर उनकी बेटी प्रतिभा सिन्हा कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई। कुछ एक फिल्मों में वे नजर आई लेकिन सफलता से कोसों दूर रही। लंबे समय से वे बॉलीवुड से भी दूर है।

हेमा मालिनी (Hema Malini), ईशा देओल (Esha Deol) और अहाना देओल

हेमा मालिनी (Hema Malini) बॉलीवुड का काफी बड़ा नाम है। हेमा मोलिनी अपने अभिनय, डांस और खूबसूरती सभी के लिए काफी चर्चा में रही। हेमा ने साल 1980 में शादीशुदा धर्मेंद्र से शादी की थी। दोनों की दो बेटियां ईशा देओल (Esha Deol) और अहाना देओल हुई।

हेमा मालिनी का अभिनय कमाल का रहा जबकि उनकी दोनों बेटियां इस मामले में फिसड्डी रही। ‘कोई मेरे दिल से पूछे और ‘न तुम जानो न हम’ जैसी फिल्मों में नजर आई ईशा मां की तरह सफल नहीं हुई। वहीं अहाना देओल का हाल भी ऐसा ही हुआ।

डिंपल कपाड़िया, ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना

डिंपल कपाड़िया ने भी अपने समय में बॉलीवुड में अच्छा ख़ासा नाम कमाया था। उनका शानदार अभिनय दर्शकों को खूब रास आया। साल 1973 में हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी करने वाली डिंपल दो बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना की मां बनी थीं।

ट्विंकल को एक समय बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्री माना जा रहा था लेकिन समय के साथ वे भी फ्लॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हो गई। अक्षय कुमार से शादी करने के बाद वे इंडस्ट्री से दूर हो गई। जबकि कुछ एक फिल्मों में काम कर चुकी रिंकी खन्ना भी करियर में कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button