दिलचस्प

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर कदम रखने के लिए लगता है पासपोर्ट-वीजा, नहीं होने पर हो जाती है जेल

भारतीय रेलवे को देश की धड़कन कहा जाता है। इससे रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं। भारत में लगभग 8500 रेलवे स्टेशन हैं। यहां आप बिना किसी रोक टोंक के टिकट खरीद आसानी से आ जा सकते हैं। लेकिन एक स्टेशन ऐसा भी है जहां जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा (Passport And Visa) की जरूरत पड़ती है। उसके बिना आप इस स्टेशन पर गए तो जेल की हवा खा सकते हैं।

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर लगता है वीजा

पासपोर्ट और वीजा जैसी चीजें तभी काम आती है जब आप भारत से किसी दूसरे देश जा रहे हो। लेकिन भारत के पंजाब प्रांत के अमृतसर में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहां जाने के लिए आपको पाकिस्तान का वीजा लेना पड़ता है। दरअसल ये पंजाब का अंतिम रेलवे स्टेशन है। इसके एक ओर अमृतसर तो दूसरी ओर लाहौर है। इस स्टेशन का नाम अटारी (Atari) हुआ करता था।

2015 में इस स्टेशन का नाम बदलकर अटारी श्याम सिंह (Atari Shyam Singh Railway Station ) रख दिया गया। इस स्टेशन पर भारतीय नागरिकों को पाकिस्तान का वीजा लेकर आना पड़ता है। यदि आप बिना वीजा के पकड़े गए तो आपके खिलाफ 14 फॉरेन एक्ट के अंतर्गत केस दर्ज हो सकता है। इस केस में आपको जमानत मिलना भी बड़ा मुश्किल होता है।

24 घंटे रहती है टाइट सिक्योरिटी

इस स्टेशन पर भारत की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस चलती है। इसे हरी झंडी भी अटारी रेलवे स्टेशन से दिखाई जाती है। इस स्टेशन पर सिक्योरिटी भी बड़ी टाइट रहती है। जब कश्मीर में धारा 370 लगी तो इस समझौता एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया। वैसे इस रेलवे स्टेशन से जुड़ी एक दिलचस्प बात ये है कि यहां कुली नहीं मिलते हैं। इन पर बैन लगा हुआ है। इसलिए आपको अपने सभी भारी सामान खुद ही उठाने पड़ते हैं।

अटारी स्टेशन वैसे तो बड़ा छोटा है, लेकिन यहां की सुविधाएं लाजवाब है। जैसा यहां का फूड कोर्ट अपने लजीज खाने के लिए फेमस है। कहा जाता है कि एक बार जो शख्स इस स्टेशन का भोजन कर ले, वह जीवनभर इसके स्वाद को भूल नहीं पाता है। इस स्टेशन पर एक बड़ी सी एलईडी टीवी भी है। इस पर हमेशा देशभक्ति गाने चलते रहते हैं। यदि इस स्टेशन पर किसी कारण से ट्रेन लेट हो जाए तो दोनों देश को कई पेपर्स पर साइन करना पड़ता है।

उम्मीद है कि आपको इस अनोखे रेलवे स्टेशन से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। तो क्या आप कभी इस स्टेशन पर जाना पसंद करेंगे? यदि हाँ तो अफले अपना पासपोर्ट और वीजा रेडी जरूर कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button