बॉलीवुड

शाहरुख़-सलमान की कुर्सी छीन लेता यह एक्टर, एक साथ ऑफर हुई थी 40 फ़िल्में, बनने वाला था सुपरस्टार

आज बात हिंदी सिनेमा के एक ऐसे गुमनाम कलाकार की जो कभी सुपरस्टार बनने की राह पर खड़ा था। उसके लुक पर लड़कियां मरती थी। उसने बाल कलाकार के रुप में पहले बॉलीवुड में काम किया फिर वो लीड एक्टर के रुप में बॉलीवुड में आया।

बॉलीवुड में उस कलाकार ने शुरुआती समय में अच्छा नाम कमाया। एक समय उसके पास फिल्मों की लाईन लगी हुई थी। एक साथ उसे 40 फ़िल्में ऑफर हो गई थी। वो अपने जमाने में काफी हैंडसम भी हुआ करता था लेकिन समय के साथ उस कलाकार का करियर ढलान पर आ गया और वो बॉलीवुड से धीरे-धीरे गायब हो गया।

यहां बात हो रही है 90 के दशक के अभिनेता जुगल हंसराज की। जुगल में काबिलियत थी सुपरस्टर बनने की। हालांकि उनकी किस्मत में शायद यह नहीं लिखा था। जुगल बाद में एक गुमनाम अभिनेता बनकर रह गए। उनका करियर भी फ्लॉप ही रहा।

जुगल पहली बार बड़े पर्दे पर साल 1983 में नजर आए थे। तब फिल्म ‘मासूम’ रिलीज हुई थी जिसमें वे बाल कलाकार के रुप में थे। जुगल ने बाल कलाकार के रुप में ‘कर्म’ (1986) और ‘सल्तनत’ (1986) जैसी फिल्मों में भी काम किया था।

साल 1994 में आई फिल्म ‘आ गले लग जा’ में वे मुख्य अभिनेता के रुप में नजर आए। बाल कलाकार के रुप में तो वे अपनी पहचान बना ही चुके थे वहीं जब उनके करियर की शुरुआत बतौर मुख्य अभिनेता हुई तब भी उन्हें दर्शकों से खूब प्यार मिला। उन्होंने अपने लुक्स और एक्टिंग से लोगों को अपना दीवाना बना लिया था।

साल 1994 में लीड एक्टर के रुप में काम करने के बाद जुगल को साल 1996 में आई फिल्म ‘पापा कहते हैं’ ने फैंस के बीच और अधिक लोकप्रिय कर दिया। फिल्म के साथ ही इसका गाना ‘घर से निकलते ही’ दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इसके बाद जुगल मोहब्बतें (2000), कभी खुशी कभी गम (2001) और सलाम नमस्ते (2005) जैसी फिल्मों में भी नजर आए लेकिन बाद में उनका जलवा देखने को नहीं मिला।

जुगल का शानदार काम और उनकी लोकप्रियता को देखते हुए कहा जा रहा था कि वे अगले सुपरस्टार होंगे लकिन ऐसा नहीं हो पाया। समय के साथ वे खुद को बॉलीवुड में बनाकर नहीं रख पाए। बाद में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी थी।

जब जुगल का फ़िल्मी करियर शिखर पर था तो उनके पास 40 फिल्मों के ऑफर आ गए थे। वे इन्हीं फिल्मों में उलझकर रह गए और इनमें से 35 फ़िल्में तो बनी ही नहीं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jugal Hansraj (@thejugalhansraj)

हाल ही में जुगल को अनुपम खेर के साथ कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो पर देखा गया था। जहां वे अपनी फिल्म ‘शिव शास्त्री बलबोआ’ के प्रमोशन के लिए आए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button