बॉलीवुड

कपूर खानदान की वो बहू जिसने बेटियों के लिए त्याग दिया करियर, पति से रही 35 साल दूर, झेला दर्द

‘कपूर खानदान’ वह परिवार है जिसने फिल्म इंडस्ट्री को सबसे बड़ा योगदान दिया है। पृथ्वीराज कपूर से लेकर राज कपूर, शशि कपूर, शम्मी कपूर, रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर जैसे बड़े कलाकार इस परिवार से ताल्लुक रखते हैं। खास बात यह है कि इस परिवार के बच्चों ने जबकि इससे जुड़ी बहुओं ने भी फिल्म इंडस्ट्री में काफी काम किया।

आज हम आपको बताएंगे कपूर खानदान की एक ऐसी एक्ट्रेस और बहू के बारे में जिन्होंने अपनी बेटियों की परवरिश के खातिर अपना करियर त्याग दिया और पति से भी करीब 35 साल तक अलग रही।

ऐसे शुरू हुआ था एक्ट्रेस का करियर

babita kapoor

दरअसल हम बात कर रहे हैं 70 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस और करीना-करिश्मा की मां बबीता कपूर के बारे में। बता दे बबीता कपूर ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसा पल आया जब उन्हें अपने एक्टिंग करियर को छोड़ना पड़ा और बेटियों पर ध्यान देना पड़ा। 20 अप्रैल 1948 में पाकिस्तान के कराची के एक सिंधी परिवार में जन्मी बबीता ने साल 1966 में आई फिल्म ‘दस लाख’ से अपने करियर की शुरुआत की।

babita kapoor

उनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। इसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘राज’ में काम किया जिसके माध्यम से बड़ी सफलता हाथ लगी। इसके बाद उन्होंने अभिनेता जितेंद्र के साथ फिल्म ‘फर्ज’ में काम किया जो सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद बबीता कपूर कई सफल फिल्म का हिस्सा बनी।

babita kapoor

कपूर फेमली को पसंद नहीं था बबिता का रिश्ता

babita kapoor

इसी बीच उन्होंने साल 1971 में आई फिल्म ‘कल आज और कल’ में काम किया जिसमें वह अभिनेता रणधीर कपूर के साथ नजर आई। जहां यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट हुई तो वहीं निजी जिंदगी में बबीता कपूर और रणबीर कपूर एक-दूसरे के नजदीक आ गए। बता दे रणधीर कपूर और बबीता की शादी 6 नवंबर 1971 को पंजाबी रिती रिवाज से हुई।

babita kapoor

रिपोर्ट की मानें तो कपूर खानदान को रणधीर और बबीता का रिश्ता मंजूर नहीं था, लेकिन इन्होंने अपनी परिवार को किसी तरह मनाया और शादी के बंधन में बंध गए। इसी बीच बबिता ने दो बेटियों को जन्म दिया जिनका नाम करिश्मा और करीना कपूर है। बता दें, पहले कपूर खानदान की बहू बनने के बाद महिलाओं को इंडस्ट्री में काम करने की मनाई थी।

ऐसे में बबीता ने भी अपना करियर त्याग दिया और अपने शादीशुदा जीवन में लीन हो गई। लेकिन कुछ दिनों बाद ही रणधीर कपूर का करियर भी ठप हो गया जिससे वह काफी टूट गए और शराब के आदी हो गए।

बेटियों के लिए बबिता ने छोड़ा पति का घर

babita kapoor

रणधीर कपूर दिन रात शराब पीने लगे और इन आदतों से बबीता काफी परेशान हो गई। ऐसे में उन्होंने रणधीर कपूर के घर को छोड़ दिया और अपनी दोनों बेटियों के साथ अलग शिफ्ट हो गई। इस समय तक बबीता ने अपना एक्टिंग करियर छोड़ दिया था, ऐसे में उन्होंने फिल्मों में वापसी भी नहीं की और फिर उन्होंने अपनी बड़ी बेटी करिश्मा कपूर के एक्ट्रेस बनने का सपना पूरा किया। हालांकि कपूर परिवार इसके खिलाफ था लेकिन बबीता अपनी बेटी को बॉलीवुड एक्ट्रेस बनाना चाहती थी।

babita kapoor

रणधीर और बबीता के मनमुटाव की यह भी वजह थी कि वह अपनी बेटियों को एक्ट्रेस बनाना चाहती थी। इसी बीच करिश्मा ने ‘प्रेम कैदी’ से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया। करिश्मा का सफल करियर देख बबीता की छोटी बेटी करीना ने भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा और दोनों ही बड़ी एक्ट्रेस बन गई।

babita kapoor

इसके बाद रणधीर कपूर भी इससे काफी खुश हुए और वापस अपनी पत्नी के पास आ गए। बता दे रणधीर और बबीता करीब 35 साल एक दूसरे से अलग रहे। लेकिन दोनों ने काफी तलाक की बाद नहीं कही। अब यह वर्तमान में एक दूसरे के साथ ही हैं और अक्सर इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button