अन्य

वो 8 देश जहां पर फ्री में उठा सकते हैं खूबसूरत जगहों का आनंद, सरकार उठाएगी सारा खर्चा!

घूमने-फिरने के शौकीन लोगों को हर बार एक नई जगह देखने का मन होता है। लेकिन कई बार पैसों के कारण लोग बाहर नहीं जा पाते हैं। लोगों का मन होता है देश के साथ साथ विदेश घूमने का लेकिन पैसों की कमी के कारण उनकी यह इच्छा पूरी नहीं होती। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां पर बहुत ही कम पैसों में आप अच्छी जगह का लुफ्त उठा सकते हैं। ख़ास बात ये हैं इन देशों की सरकार ने यात्रियों के लिए नई योजनाएं शुरू की है जिसके माध्यम से यात्री फ्री में घूम सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये देश..

स्वीडन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है स्वीडन के अवेस्ता शहर का। बता दे यहां पर कई सालों से फ्री में ही सार्वजनिक परिवहन का नेटवर्क है। इसके पीछे का कारण बताया जाता है कि इससे ग्रीनरी को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में यदि आप घूमने के शौकीन है तो कम पैसों में स्वीडन के अवेस्ता आराम से घूम सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में भी ऐसी कई सुविधाएं मौजूद है। यहां पर आप अपने परिवार के साथ रहकर खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। पर्थ को देखने के लिए आपको किसी प्रकार का किराया नहीं देना होगा। हालांकि यदि आप इससे बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

free countries

मैरीहैमन, फिनलैंड
मैरीहैमन, नाम की यह जगह फिनलैंड में है। बता दे मैरीहैमन भी एक ऐसी जगह है जहां पर घूमने आने वाले मेहमानों का स्वागत किया जाता है और उन्हें मुफ्त सार्वजनिक परिवहन सुविधा प्रदान की जाती है। यहां पर जाकर भी आप मैरीहैमन की खूबसूरत जगहों का आनंद उठा सकते हैं।

finland

यूके
यूके के ड्युस्बरी में भी यात्री को फ्री सुविधा मिलती है। यही कारण है कि इसे फ्री सिटी बस के नाम से भी जाना जाता है। जब यहां पर लोग यात्रा करने के लिए जाते हैं तो उन्हें मुफ्त में यात्रा कराई जाती है।

free countries

एस्टोनिया
बता दे यह भी एक ऐसी जगह है जहां पर आप मुफ्त में घूम सकते हैं। दरअसल एस्टोनिया के तेलिन ने साल 2013 में यह सुविधा की शुरुआत की जिसके माध्यम से पर्यावरण को काफी फायदा मिल रहा है। हर साल लोग यहां पर लाखों की संख्या में पहुंचते हैं।

free countries

कनाडा
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कनाडा के आसपास के कस्बों में भी एकदम फ्री ट्रांसपोर्टेशन सुविधा मौजूद है। रिपोर्ट की मानें तो साल 2012 से यह सुविधा शुरू हुई है। यदि आपका बजट कम है तो आप इस जगह का लुत्फ़ कम पैसों में भी उठा सकते हैं।

free countries

लक्समबर्ग
लक्समबर्ग भी एक ऐसी जगह जहां पर यात्रियों के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा दी जाती है। लक्समबर्ग में ये सुविधा साल 2020 से शुरू हुई है।

luxemburg

क्लेम्सन, यूएसए
यहां पर पेंडलटन, सेंट्रल, क्लेम्सन यूनिवर्सिटी और सेनेका भी ऐसी जगह है जहां पर भी यात्री के लिए फ्री सुविधा मौजूद है। यदि आप कम पैसों में अच्छी जगह जाना चाहते हैं तो ये देश सबसे अच्छा विकल्प है।

luxemburg

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button