बॉलीवुड

अजय-आमिर से शिल्पा-काजोल तक, कोख में बच्चे खो चुके है ये मशहूर सेलेब्स, जन्म से पहले हो गई मौत

आज हम और आप बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारों के बारे में जानेंगे जिन्होंने जन्म से पहले ही अपने बच्चों को खो दिया था. यानी कि इन सेलेब्स के बच्चे कोख में ही दुनिया छोड़ चुके थे. आइए बॉलीवुड के कुछ ऐसे स्टार्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी ने साल 2009 में बिजनेसमैन राज कुंद्रा से शादी की थी. फिर दोनों एक बेटे वियान के माता-पिता बने थे. कई सालों के बाद दोनों सरोगेसी के जरिए एक बेटे समीशा के भी माता-पिता बने. हालांकि बेटे के जन्म से पहले शिल्पा का मिसकैरेज हो गया था. इसके बाद वे एंटीफोस्फोलिपिड सिंड्रोम से पीड़ित हो गई थीं.

शाहरुख़ खान

शाहरुख़ खान की शादी साल 1991 में गौरी खान से हुई थी. दोनों बेटे आर्यन के जन्म से पहले अपने एक बच्चे को खो चुके थे. हालांकि फिर आर्यन और सुहाना का जन्म हुआ. जबकि इन दोनों के जन्म के सालों बाद दोनों सरोगेसी से शाहरुख़ और आर्यन बेटे अबराम खान के माता-पिता बने थे. शाहरुख़ ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, “आर्यन से पहले कुछ मिसकैरेज हुए. लेकिन फिर उनका जन्म हुआ तो कुछ दिन काफी मुश्किल रहे थे. सुहाना लड़की थी तो एक अलग एक्साइटमेंट था. क्योंकि गौरी और मैं दोनों ही हमेशा से लड़की चाहते थे. लेकिन यह दूसरी बार में हुई”.

आमिर खान

आमिर खान ने दूसरी शादी साल 2005 में किरण राव से की थी. 2009 में आमिर और किरण माता-पिता बनने वाले थे लेकिन किरण का मिसकैरेज हो गया था. आमिर ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, “किरण और मैंने अपना बच्चा खोया है. काफी कोशिश के बाद भी हम मिसकैरेज को नहीं रोक पाए. बीते दो महीने हमारे लिए संघर्ष से भरे रहे हैं. किरण और मुझे ठीक होने के लिए वक्त चाहिए”. बता दें कि बाद में दोनों साल 2011 में IVF तकनीक से बेटे आजाद राव खान के माता-पिता बने थे.

काजोल और अजय देवगन

अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री काजोल ने साल 1999 में शादी की थी. शादी के बाद काजोल का एक्टोपिक प्रेग्नेंसी के कारण मिसकैरेज हुआ था. अजय ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, “काजोल की जिंदगी खतरे में थी. जब डॉक्टर ने हमें बताया कि ऑपरेशन करना पड़ेगा तो हमने तुरंत ही सहमति जता दी. जाहिर तौर पर जब हमें प्रेग्नेंसी का पता चला तो हमारी ख़ुशी का ठिकाना नहीं था”.

फरदीन खान

अभिनेता फरदीन खान और उनकी पत्नी नताशा ने 2005 में शादी के बाद साल 2012 में मिसकैरेज के कारण अपना बच्चा खो दिया था. फरदीन ने इसे लेकर कहा था कि, “प्रेग्नेंसी की खबर साझा करते हुए हम बेहद खुश थे. जब मिसकैरेज हुआ तो उतना ही दुख हुआ. अच्छी बात यह है कि नताशा की सेहत ठीक है और हम फिर से ट्राय कर सकते हैं”.

अंकिता भार्गव

साल 2015 में शादी करने के बाद अभिनेत्री अंकिता भार्गव साल 2018 में मां बनने वाली थी लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया था. तब उनके प्रवक्ता ने कहा था कि, “मेरा सभी मीडियाकर्मियों से आग्रह है कि करण और अंकिता को मिसकैरेज के दर्द से निपटने का समय दें. यह पर्सनली उनकी फैमिलीज के लिए मुश्किल वक्त है”.

सोफिया हयात

38 वर्षीय सोफिया हयात ने साल 2017 में व्लाद स्टांसकु से शादी की थी और साल 2018 में ही दोनों अलग हो गए थे. हालांकि सोफिया गर्भवती हो चुकी थीं. लेकिन वे मां नहीं बन पाई थी. उन्होंने बच्चा खो दिया था. सोफिया ने इसे लेकर कहा था कि, “यह मेरे लिए डरावना समय था. मैंने एक महीने पहले अपना बच्चा खोया है. मुझे लगता है कि यह हमारे बीच जो कुछ चल रहा था, उसकी वजह से हुआ. मैं परेशान थी और बहुत रोई थी”.

रश्मि देसाई

rashmi desai

टीवी की जानी-मानी अभिनेत्री रश्मि देसाई ने अपने सह कलाकार नंदीश संधू से साल 2012 में शादी की थी. साल 2016 में दोनों एक बेटी के माता-पिता बने थे. लेकिन इससे पहले दोनों अपना एक बच्चा खो चुके थे. रश्मि ने बताया था कि साल 2012 में ही वे गर्भवती हो चुकी थीं लेकिन मां नहीं बन पाई थी.

रंगोली चंदेल

rangoli

रंगोली चंदेल अभिनेत्री कंगना रनौत की बहन है. उनकी शादी अजय चंदेल से हुई थी. साल 2017 में अजय और रंगोली बेटे पृथ्वीराज के माता-पिता बने थे. जबकि साल 2016 में रंगोली का मिसकैरेज हो गया था. तब एक सूत्र ने कहा था कि, “कंगना रनोट के साथ ‘सिमरन’ की शूटिंग के लिए जाने से पहले रंगोली का मिसकैरेज हुआ था. इसलिए यह समय बेहद ख्याल रखने वाला था. यही वजह है कि उन्होंने काम से ब्रेक ले लिया था”.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button