दिलचस्प

जुगाड़ या मौत को बुलावा? गहरी खाइयों को ऐसे पार करते हैं नेपाली, Video देख हलक में आ जाएगी जान

नेपाल एक खूबसूरत देश है। यहां देखने लायक कई चीजें हैं। इसलिए यहां पर्यटक भी बड़ी मात्रा में आते हैं। इस बीच नेपाल का एक वीडियो लोगों का ध्यान खीच रहा है। इस वीडियो में नेपाल के योग यातायात का ऐसा साधन इस्तेमाल करते नजर आ रहे हैं जिसे देखकर आपकी सांसें अटक जाएगी। आप शायद इस वाहन में बैठने का रिस्क नहीं लेंगे।

नेपाल का पब्लिक ट्रांसपोर्ट देख डरे लोग

हर देश में उसका एक खास पब्लिक ट्रांसपोर्ट होता है। यह बाकी देशों से थोड़ा अलग होता है। लेकिन आज हम आपको यातायात का एक ऐसा नजारा दिखाने जा रहे हैं जिसे देख आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। नेपाल में एक जगह गहरी खाई को पार करने के लिए गाड़ी को एक मोटी रस्सी पर लटका दिया जाता है। फिर उसे एक स्थान से दूसरे स्थान भेजा जाता है।

इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बड़ी सी खाई है। इसके दोनों तरफ कुछ लोग नजर आ रहे हैं। इस खाई को एक मोटी सी रस्सी जोड़ती है। अब इस रस्सी में लोगों से भरी एक गाड़ी को टांग दिया जाता है। फिर यह गाड़ी हवा में लटकती हुई दूसरी ओर जाती है। यह बेहद डरावना नजारा होता है। थोड़ी सी गड़बड़ और गाड़ी खाई में गिरकर चकनाचूर हो सकती है।

जानलेवा है ऐसा जुगाड़

आमतौर पर ऐसी जगहों को पार करने के लिए ब्रिज बनाए जाते हैं। लेकिन यहां लोगों ने अलग ही जुगाड़ अपना रखी है। बताया जा रहा है कि पहले यह खाई टूटी नहीं थी। यहां जाने का रास्ता बना था। लेकिन फिर एक दिन ये अचानक टूट गई। ऐसे में लोगों को आने जाने में दिक्कत होने लगी। इसलिए यहां रोपवे वाला मोटा वायरल बांधा गया।

इस रास्ते को पार करने के लिए लोग काफी रिस्क उठा रहे हैं। बता दें कि नेपाल में ऊंची पहाड़ियों और खराब मौसम की वजह से विमान हादसों की खबरें भी आती रहती है। कुछ दिनों पहले ही नेपाल का विमान हादसा चर्चा का विषय बना था। बरहाल इस वीडियो और यातायात के तरीके पर आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

यहां देखें वीडियो

इस वीडियो को ट्विटर पर @ErikSolheim नाम के हैंडल ने शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है “नेपाल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट”। इसे देख लोग अलग-अलग रिएक्शन दे रहे हैं। एक ने कहा ‘ये रिस्की है। सरकार को पूल बनाना चाहिए।’ दूसरे ने कहा ‘मैं तो ऐसी गाड़ी में कभी नहीं बैठ सकता।” एक अन्य बोला ‘लगता है इन लोगों के पास तगड़ा लाइफ इंश्योरेंस है।’

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button