बॉलीवुड

पैसों के लिए मुस्लिम एक्ट्रेस ने सगे भाई संग किया रोमांस, लोगों ने सुनाई खरी-खरी, खूब मिले ताने

बात आज गुजरे दौर की एक ऐसी अभिनेत्री की जो बड़े पर्दे पर अपने सगे भाई संग रोमांस करने से भी बाज नहीं आई. ऐसा काम करने पर उसे लोगों ने खूब खरी खोटी सुनाई. उसे ताने भी सुनने को मिले. बात हो रही है अभिनेत्री मीनू मुमताज की. मीनू मुमताज का असली नाम मलिकुनिस्सा अली था.

मीनू अब इस दुनिया में नहीं है. उनका जन्म साल 1942 में मुंबई में 26 अप्रैल को हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड की दुनिया में डांसर और कैरैक्टर एक्टर्स के रुप में काम किया था. बता दें कि वे मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता महमूद की छोटी बहन थी.

मीनू और महमूद आठ भाई-बहन थे. सबसे बड़े थे महमूद अली. मीनू उनसे छोटी थी. मीनू और महमूद के पिता मुमताज अली अपने समय के डांसर और एक्टर थे. वे गुजारा करने के लिए अलग-अलग शहरों में जाकर लाइव स्टेज शो भी करते थे. पिता के साथ ही मीनू ने भी स्टेज पर डांस करना शुरू कर दिया था.

मीनू के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. उनके पिता काम तो करते थे लेकिन शराब के नशे में भी चूर रहते थे. पिता की इस गंदी लत के चलते उनकी माली हालत खराब होते गई. इस स्थिति में मीनू ने सोचा कि स्टेज शो के अलावा उन्हें फ़िल्मी दुनिया में भी काम करना चाहिए.

देविका रानी ने मीनू मुमताज को पहला ब्रेक एक डांसर के रुप में दिया और उन्हें बॉम्बे टॉकीज में रख लिया. इसके बाद उनकी शुरुआत साल 1955 में आई फिल्म ‘घर घर में दिवाली’ से हुई. फिल्म में उन्होंने डांसर की भूमिका निभाई थी. हालांकि उन्हें सबसे पहले बड़ी और असली पहचान गुरु दत्त की साल 1956 में आई फिल्म ‘सीआईडी’ से मिली थी.

मीनू एक अच्छी डांसर और एक अच्छी अभिनेत्री दोनों थीं. दोनों ही काम से उन्होंने दर्शकों के बीच अपनी पहचान बना ली थी. उन्होंने अपने करियर में ‘ब्लैक कैट’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’, ‘साहिब बीबी और गुलाम’ , ‘ताजमहल’, ‘गजल’ जैसी फिल्मों में काम किया था.

सगे भाई महमूद संग किया रोमांस, मचा दिया तहलका

पैसों के लिए मीनू मुमताज बड़े पर्दे पर अपने सगे भाई महमूद संग भी रोमांस करने से बाज नहीं आई. महमूद और मीनू ने साल 1958 में आई फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में रोमांस किया था. दोनों कलाकारों के रोमांस पर लोग भड़क गए थे. दोनों को लोगों ने खूब खरी खोटी सुनाई थी. इस फिल्म के दौरान मीनू मुमताज की उम्र सिर्फ 16 साल थी.

महमूद ने की थी मीनू की तारीफ़, कहा था- छोटी बहन नहीं बड़े भाई का फर्ज अदा किया

मीनू अपने बड़े भाई महमूद से पहले ही फिल्मों में आ गई थी और बड़ा नाम कमा चुकी थी. महमूद ने एक बार अपनी बहन की तारीफ में कहा था कि, मीनू ने एक छोटी बहन नहीं बल्कि एक बड़े भाई की तरह हमारे पूरे परिवार को संभाला था.

2021 में हो गया था मीनू का निधन

मीनू अब इस दुनिया में नहीं है. कनाडा के टोरंटो में उनका निधन 23 अक्टूबर 2021 को हो गया था. 79 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button