बॉलीवुड

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज लैला में देश का घिनौना और डरावना भविष्य जो दिखाया गया क्या वो सच है?

नेटफ्लिक्स पर इन दिनों एक सीरीज हैं जिसने लोगों के मन में एक डर सा पैदा कर दिया है। इस वेब सीरीज को लेकर के लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इस फिल्म में आने वाला जो भविष्य दिखाया गया है वो वाकई काफी खौफनाक और डरा देने वाला है। तो चलिए आपको बताते हैं पहले इस फिल्म की कहानी के बारे में।

क्या है लैला फिल्म

ये कहानी शालिनी (हुमा कुरैशि) रिजवान चौधरी की है जो अपने घर में अपने पति और बेटी के साथ खुशी-खुशी रहती है। लेकिन अचानक ही उनकी खुशियों को नजर लग जाती है जब उनके घर में पवित्र पलटन के नाम से कुछ लोग घुस आते है। वो शालिनी के पति की हत्या कर देते हैं और शालिनी को लैला उनकी बेटी से दूर एक आश्रम में ले आते हैं। जहां पर शालिनी की तरह की ना जाने कितनी महिलाएं बंदी होती हैं।

इस आश्रम में बंद हर महिला में से किसी ने अपने धर्म के बाहर किसी अन्य जाति में शादी की होती है या फिर कोई ऐसा काम जो कुछ लोगों के हिसाब से समाज को गलत राह पर ले जाता है और पूरी फिल्म में शालिनी को दिखाया गया है जो अपनी बेटी तक वापस पहुंचने के लिए कितने जतन करती हैं। इस वेब सीरीज में हुमा कुरैशी, सिद्धार्थ, आरिफ जकारिया, सीमा बिस्वास, आकाश खुराना, अनुपम भट्टाचार्या भी नजर आ रहे हैं।

फिल्म में क्या है डरावना

बता दें कि इस सीरीज में साल 2047-49 की कहानी दिखाई गई हैं। जिसमें टेक्नोलॉजी काफी हाई हो गई है। लेकिन इसमें जो डरावना दिखाया गया है वो है कि भविष्य में पीने को पानी नहीं मिलेगा। एटीएम से पैसों की जगह आप पानी निकालेंगे। इसी के साथ सांस लेने के लिए साफ और ताजी हवा नहीं मिलेगी। आपको पानी सोने के भाव पर मिलेगा। साथ ही इसमें महिलाओं को अपनी मर्जी से आने जाने की आजादी नही हैं और औरतों को जानवरों की तरह रखा गया दिखाया गया है।

इस  वेब सीरीज में आपको प्रदूषण की वजह से उजड़ा एक भविष्य देखने को मिलेगा। ये वेब सीरीज प्रदूषण और पानी की ही बात नहीं करती बल्कि इससे आगे बढ़कर राजनीति, धर्म, जाति और लिंग को भी अपने घेरे में लेती है। भविष्य की इतनी बदत्तर दशा दिखाई गई हैं जहां पर बादलों से काला पानी बरस रहा है। साथ ही इंसान सोने के भाव पर पानी खरीद रहा है। इसी के साथ इंसान ने अपने धर्म के हिसाब से अलग-अलग सेक्टर बना लिए हैं और हर व्यक्ति के अंदर एक एंट्री के लिए चिप फिट कर दी है।

यहां औरतों को अपने से नीची जाती में शादी करने, गैर मुल्क में शादी करने, बाप की जायदाद  हिस्सा मांगने और यहां तक कि बच्चों को जन्म देने के लिए सजा दी जाती है। और जो भी औरत ऐसा करती है उसको शुद्धिकरण के लिए आश्रम भेजा जाता है। इस वेब सीरीज को डायरेक्टर दीपा मेहता ने पवन कुमार और शंकर रमन के साथ मिलकर बनाया है। सीरीज का डायरेक्शन तो बढ़िया है ही साथ ही इसकी सिनेमेटोग्राफी बिल्कुल ऑन-पॉइंट है। गंदी झुकी बस्ती से लेकर, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग, श्रमकेन्द्र और अन्य जगहों को इस शो में दिखाया गया है, जो आपको इस सीरीज से जोड़ते हैं।

साथ ही इस वेब सीरीज में  एक्टर्स हुमा कुरैशी, सिद्धार्थ, आरिफ जकारिया, सीमा बिस्वास, आकाश खुराना, अनुपम भट्टाचार्या ने बेहतरीन परफॉरमेंस दी है। आपको इसे देखने में मन में कई तरह के सवाल तो उठेंगे लेकिन ये इतनी दिलचस्प है कि आप इससे जुड़े रहेंगे। बता दें कि जिस तरह से इस सीरीज का अंत किया गया है उससे साफ है कि जल्द ही इसका सीक्वल भी आने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button