खेल बुलेटिन

भारत को जीत का सेहरा पहनाने के बावजूद बुरे फंसे रवींद्र जडेजा, ICC ने दी ऐसी सजा

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को टीम इंडिया का ऑल राउंडर कहा जाता है। वह 5 महीने बाद मैदान में लौटे हैं। उन्होंने IND vs AUS के पहले टेस्ट मैच में भारत को जीत का सेहरा पहनने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न सिर्फ 7 विकेट चटकाए बल्कि जोरदार बल्लेबाजी कर 70 रन भी अपने नाम किए हैं। लेकिन इसके बावजूद ICC ने रवींद्र जडेजा को लेकर एक कड़ा निर्णय लिया है।

रवींद्र जडेजा पर लगा जुर्माना

दरअसल आईसीसी ने जडेजा को एक डी-मेरिट प्वाइंट दिए हैं। इतना ही नहीं उनके ऊपर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना भी ठोका है। आरोप है कि जडेजा ने  गेंदबाजी के समय अपनी उंगली पर एक खास तरह की क्रीम लगाई थी। ऐसा करना आईसीसी के नियमों के खिलाफ है। हालांकि आईसीसी ने कहा कि जडेजा ने गेंद पर कोई बाहरी पदार्थ नहीं लगाया था।

रवींद्र जडेजा ने इस क्रीम के बारे में मैदान में खड़े अंपायर्स को कोई सूचना भी नहीं दी थी। यही वजह है कि आईसीसी की ऑफिशियेटिंग टीम ने रवींद्र जडेजा को दोषी करार दिया। उनकी इस हरकत पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन तक ने आवाज उठाई थी।

उंगली पर क्रीम लगाना पड़ा भारी

हुआ ये था कि कुछ समय पहले रवींद्र जडेजा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें रवींद्र जडेजा अपने साथी गेंदबाज मोहम्मद सिराज के हाथ में लगी क्रीम को अपनी उंगली में लगाते नजर आ रहे थे। तब उनके हाथ में गेंद भी मौजूद थी। इस पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉन ने ट्वीट कर कहा था कि “आखिर जडेजा अपनी उंगली पर ये क्या चीज लगा रहे हैं? ऐसा हमने पहले कभी नहीं देखा।” इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन ने इसी वीडियो पर लिखा था “यह एक दिलचस्प मामला है।”

बस इन दो बड़े खिलाड़ियों के सवाल उठाने के बाद आईसीसी को भी एक्शन लेना पड़ा। उन्होंने जांच में यह पाया कि जडेजा ने सचमुच अपनी उंगली पर कोई क्रीम लगाई थी। उन्होंने इसे बिना अंपायर्स को बताए लगाया था। इसलिए उन्हें डी-मेरिट अंक दिए गए और जुर्माना लगाया गया।

मैच के आकड़ों पर नजर डाले तो पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 177 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में वह 91 रन पर ऑल आउट हो गई थी। दूसरी ओर टीम इंडिया ने 400 रन बनाए थे। अब अगला मैच दिल्ली में 17 फरवरी से शुरू होगा। अभी इस सीरीज में इंडिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button