viralअध्यात्म

स्वर्ग-सा सजा बाबा बद्रीनाथ का दरबार, बर्फ़बारी ने ख़ूबसूरती में लगाए चार चांद, देखें झलक

‘देवों की भूमि’ के नाम से मशहूर उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। उत्तराखंड में मौजूद सारे हिमालय बर्फ से ढक चुके हैं और ठंडी लहर यहां पर किसी भी ज्यादार नहीं रुकने देती। गौरतलब है कि ठंड की शुरुआत होने पर ही चार धाम यात्रा बंद हो जाती है। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे बद्रीनाथ धाम से जुड़ी कुछ ऐसी खूबसूरत तस्वीरें जहां पर सफ़ेद बर्फ ने इस जगह को स्वर्ग से सुंदर बना दिया है। वहीं तेज बर्फबारी के कारण इसमें चार चांद लग चुके हैं। तो आइए देखते हैं बद्रीनाथ धाम की कुछ खूबसूरत तस्वीरें…

badrinath

बता दें, बद्रीनाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है जिसे चारों धाम तीर्थ स्थलों में से एक माना गया है। बद्रीनाथ मंदिर चारों और बर्फ से ढके हुए पहाड़ों से घिरा हुआ है। वहीं ठंडी के दिनों में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। हालांकि ठंड के दिनों में मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और फिर मई में खोले जाते हैं।

badrinath

अब हाल ही में जनवरी के महीने में हुई सफेद बर्फबारी से ढके बद्रीनाथ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यहां पर दूर-दूर केवल बर्फ ही बर्फ दिख रही है। आसपास सब कुछ जम चुका है। हालाँकि ये नजारा जितना ठंडा है उतना ही ज्यादा खूबसूरत भी है।

badrinath

वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यहां पर छोटी-छोटी झीलें भी मौजूद है, लेकिन अब यह झीले पूरी तरह से जम गई है। दरअसल, झीलें पूरी तरह से बर्फ से ढक चुकी है। देखा जा सकता है कि झीले पानी से इस तरह जम गई है कि यहां की झीलों पर लोग आराम से चल भी सकते हैं।

badrinath

badrinath

जहां बद्रीनाथ धाम के दरवाजे बंद कर दिए गए हैं तो वहीं आईटीबीपी के जवान बाबा की रखवाली करने के लिए वहीं रुके हुए हैं। यहां पर मौजूद आईटीबीपी के सब इंस्पेक्टर हरेंद्र सिंह ने बातचीत करते हुए कहा कि, “इस मौसम में जवानों के रहने के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं, चूंकि इन सभी पर बाबा का आशीर्वाद है, इसलिए अब वो इस परिवेश में ढल चुके हैं।”

badrinath

बात की जाए मंदिर के स्थापना के बारे में तो हिंदू कथा के अनुसार भगवान विष्णु यहां पर एक बार ध्यान लगा करने के लिए बैठे हुए थे। इस दौरान मौसम बहुत ज्यादा ठंडा था, लेकिन देवी लक्ष्मी उनके लिए बैर का पेड़ बनकर खड़ी रही और उनकी रक्षा करती रही।

badrinath

ऐसे में भगवान विष्णु उनसे काफी प्रभावित हुए और उन्होंने बेर के पेड़ को बद्री विशाल नाम दे दिया। इसके बाद यह दुनिया भर में बद्री नाथ के नाम से मशहूर हुआ और यहां पर हर साल लाखों की संख्या में लोग दर्शन के लिए आते हैं।

badrinath

बता दे बद्रीनाथ के आसपास देखने के लिए भी कई खूबसूरत जगह है जिनमें फूलों की घाटी, जोशीमठ, वसुंधरा झरना, अलकापुरी ग्लेशियर, सतोपंथ ट्रैक और गोविंदघाट जैसी कई जगह है। यहां पर हर साल इन जगहों का दीदार करने के लिए सैकड़ों लोग आते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button