viral

‘हाथ को कैलकुलेटर कैसे बनाए’ टीचर ने बच्चों को सिखाया गुणा करने का अनोखा तरीका

‘गणित’ बचपन में ये विषय स्कूल में सबसे मुश्किल लगता था. याद हैं जब हमने पहली बार गुणा भाग करना सिखा था. तब किसी भी संख्या को आपस में गुणा करने के लिए हम या तो रफ कॉपी में लिख आकलन करते थे या फिर कैलकुलेटर का उपयोग कर लेते थे. परीक्षा में भी हमें अक्सर कैलकुलेटर की जरूरत महसूस होती थी. हालाँकि आप इस कैलकुलेटर को हर जगह नहीं ले जा सकते हैं. इसके अलावा कई परीक्षाओं में इसे ले जाने की अनुमति भी नहीं होती हैं. ऐसे में यदि आप जल्दी गुणा करना चाहते हैं तो आपको इस टीचर की ट्रिक जरूर पसंद आएगी.

दरअसल इंटरनेट पर इन दिनों एक टीचर के पढ़ाने का तरिका लोगो का दिल जित रहा हैं. इंटरनेट पर वायरल इस विडियो में एक टीचर बच्चों को हाथों की सहयता से संख्याओं का आपस में गुणा करना सिखा रही हैं. इस विडियो में पीछे एक ब्लैकबोर्ड भी हैं जिसके ऊपर लिखा हैं ‘हमारे हाथ कैलकुलेटर’. विडियो में टीचर एक छोटे बच्चे की उँगलियों का सहारा लेकर उन्हें 9 का किसी भी संख्या में गुणा करने का बहुत ही आसान और दिलचस्प तरिका बता रही हैं. टीचर यहाँ इस बात पर अधिक जोर दे रही हैं कि ‘हमारे हाथ ही कैलकुलेटर हैं’ इस तकनीक से स्टूडेंट्स आसानी से पहाड़ा लिख भी सकते हैं.

वैसे तो ये विडियो पुराना है लेकिन एक बार फिर सोशल मीडिया पर आनंद महिन्द्रा की वजह से वायरल हो गया हैं. मशहूर बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ट्विटर पर बहुत एक्टिव रहते हैं. वे अक्सर यहाँ कुछ दिलचस्प विडियो शेयर करते रहते हैं. ये विडियो भी इन्ही ने साझा किया हैं. विडियो शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं “क्या? मुझे इस चालाकी भरे शार्टकट के बारे में नहीं पता था. काश ये महिला मेरी गणित की टीचर होती. ऐसे में मैं शायद इस विषय में और भी बेहतर बन पाता.

दिलचस्प बात ये रही कि आनंद महिंद्रा ने जब ये विडियो शेयर किया तो बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान ने भी इसे देखा. वे भी इस तकनीक को सिख बड़े खुश हुए. उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा “बता नहीं सकता कि मेरी लाइफ की कितनी सारी मुश्किलों को इस सिंपल कैलकुलेशन ने आसान किया हैं. मैं इसे #byju को भेज रहा हूँ ताकि वे भी अपनी टीचिंग तकनीक में इसे शामिल कर सके.


आनंद महिन्द्रा और शाहरुख़ खान के द्वारा इस विडियो को शेयर करने के बाद ये पुरे ट्विटर पर वायरल हो गया. लोग इसे देख हैरान रह गए. जितने भी बड़े लोग हैं उनका बस यही कहना हैं कि काश हमारे स्कूल टाइम में भी हमें ये मेथड पता होती. जिसने भी ये विडियो देखा उसने टीचर के पढ़ाने के इस तरीके की तारीफ़ ही करी हैं. लोगो ने इस चीज को लेकर अपने अपने अनुभव भी सजह किए. बरहाल आप भी इस विडियो को देख गुणा करने का शानदार तरिका सिख लीजिए.

यदि आपको टीचर का पढ़ाने का ये अंदाज़ पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. इस तरह कई सारे बच्चों का भला होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button