क्रिकेट

इन युवा क्रिकेटर के भविष्य पर लटकी तलवार! धर्मसंकट में फंसे रोहित-द्रविड़, जानिए माजरा

भारतीय क्रिकेट टीम का पूरा फोकस ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में जारी चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में चारों ख़ाने चित करने पर टिका हुआ है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबले भारतीय टीम जीत चुकी हैं. अब तीसरा टेस्ट इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाना है.

इंदौर का होलकर स्टेडियम भारतीय टीम के लिए काफी खास है. भारत ने इस मैदान पर दो टेस्ट खेले है और उसे दोनों में ही जीत नसीब हुई है. तीसरे टेस्ट में दोनों टीमें इसी मैदान पर आमने-सामने होगी. चाहे टीम इंडिया दो मैच जीत चुकी हो लेकिन टीम के कोच राहुल द्रविड़ एक बड़े धर्मसंकट में फंसते हुए नजर आ रहे हैं.

तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम में बड़े बदलाव होना तय है. निजी कारण से उसके कप्तान पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया वापस लौट गए हैं. कमान अब स्टीव स्मिथ के हाथों में हैं. वे कुछ बड़े बदलाव जरूर करेंगे. जबकि भारत की प्लेइंग इलेवन में भी बदलाव देखने की संभावना है. पूरा का पूरा दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा के अलावा कोच राहुल द्रविड़ पर भी है.

राहुल द्रविड़ पर एक बड़ी जिम्मेदारी इंदौर टेस्ट के लिए होगी. दरअसल बात यह है कि भारत की अगले मैच के लिए प्लेइंग इलेवन क्या होगी. अगले मैच से ठीक पहले 2 खिलाड़ियों की किस्मत द्रविड़ के हाथों में नजर आ रही है. ये दो खिलाड़ी है विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत और ईशान किशन.

ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए केएस भरत और ईषना किशन को बतौर विकेटकीपर चुना गया था. ईषना को अब तक इस सीरीज में मौका उन्हीं मिला है जबकि 29 वर्षीय भरत ने दोनों मुकाबले खेले है और दोनों में ही वे बल्लेबाजी से दमखम नहीं दिखा सके है. दिल्ली में खेले गए दूसरे टस्ट की चौथी पारी में वे जरुर नाबाद रहे थे.

उम्मीद है कि तीसरे टेस्ट में राहुल और रोहित मिलकर ईशान किशन को मौका दे सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो वे भारत के लिए टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं. लेकिन ऐसी स्थिति में फिर भरत का करियर खतरे में पड़ जाएगा. उन्होंने नागपुर टेस्ट से डेब्यू किया था. उन्होंने अब तक दो ही मैच खेले है और अगर वे बाहर होते है तो फिर उनके लिए वापसी मुश्किल होगी. हालांकि दूसरी ओर किशन भी अपने डेब्यू के इंतजार में है.

किशन और भरत को लेकर राहुल और रोहित बड़े असमंजस में फंस सकते है. खैर यह देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है. भरत की जगह के साथ ही भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की जगह भी खतरे में दिखाई दे रही है. उनके स्थान पर शुबमन गिल को मौका दिए जाने की भी चर्चा है.

1 मार्च से इंदौर में तीसरा टेस्ट

पहला टेस्ट मैच नागपुर और दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था. दोनों मुकाबले भारत ने जीत लिए है. तीसरे टेस्ट की शुरुआत इंदौर में 1 मार्च से होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button