बॉलीवुड

जब राजेश खन्ना ने परिवार से कहा- मेरे मरने के बाद यह ऑडियो बजाया जाए, जानें उसमें क्या था..

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार बने दिग्ग्गज और दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना को फैंस अब भी खूब याद करते हैं. करीब 10 साल पहले इस दुनिया को अलविदा कह चुके राजेश खन्ना आज भी फैंस को खूब याद आते हैं. राजेश खन्ना का नाम हिंदी सिनेमा के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है.

rajesh khanna

अपने फैंस के बीच ‘काका’ के नाम से भी मशहूर हुए राजेश खन्ना को कभी भूलाया नहीं जा सकता. हिंदी सिनेमा में उनका योगदान अमूल्य और अमिट है. बता दें कि राजेश खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1966 में की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘आख़िरी खत’ आई थी.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने अपने शुरुआती सालों में ही हिंदी सिनेमा में बहुत बड़ी पहचान बना ली थी. साल 1966 में अपना करियर शुरू करने वाले राजेश खन्ना साल 1970 से 1971 तक ही सुपरस्टार बन गए थे. वो भी हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार. राजेश खन्ना ने साल 1969 से साल 1971 तक लगातार 15 हिट फ़िल्में दी थी.

राजेश खन्ना का यह रिकॉर्ड आज तक कायम है. ‘काका’ का यह रिकॉर्ड अन्य कोई कलाकार कभी नहीं तोड़ पाया. उनके इस अटूट रिकॉर्ड को 50 साल से भी ज्यादा समय हो गया है. बताया जाता है कि जो स्टारडम राजेश खन्ना ने देखा था वो न उनसे पहले किसी और कलाकार न देखा और न ही उनके बाद किसी अन्य कलाकार ने.

राजेश खन्ना ने अपनी अदाकरी से हर किसी का दिल जीत लिया था. बच्चे, बूढ़े, महिलाएं हर कोई उनका दीवाना बन गया था. खाकर लड़कियां तो ‘काका’ पर जान छिड़कती थी. लड़कियां उनकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहती थीं. उन्हें खून से खत लिखा करती थी और उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग सजा लिया करती थी.

rajesh khanna

राजेश खन्ना का स्टारडम एक तरफ था और अन्य सभी कलाकार एक तरफ. हालांकि राजेश खन्ना अपना स्टारडम बरकरार नहीं रख पाए थे. जो लोकप्रियता और सफलता उन्हें मिली थी वो समय के साथ उनसे दूर होती चली गई थी. राजेश खन्ना ज्यादा मात्रा में शराब का भी सेवन करने लगे थे.

rajesh khanna

18 जुलाई 2012 को महज 69 साल की उम्र में राजेश खन्ना का मुंबई में निधन हो गया था. उनके निधन से करोड़ों दिल टूट गए थे. हालांकि आपको बता दें कि मौत से पहले ‘काका’ ने अपने तमाम चाहने वालों के लिए एक ऑडियो मेसेज रिकॉर्ड किया था. उन्होंने अपने परिवार के लोगों से कहा था कि उनका रिकॉर्ड किया गया औडियो मैसेज उनके निधन के बाद बजाया जाए.

rajesh khanna

ऑडियो में ‘काका’ ने कहा था कि, ”मेरे प्यारे दोस्तों, भाइयों और बहनों, मुझे उदास और पुरानी यादों में रहने की आदत नहीं है. भविष्य में कुछ भी सुरक्षित नहीं है. जो दिन बीत गए हैं उनके बारे में सोचने से कोई फायदा नहीं लेकिन महफिल में जब जाने- पहचाने से लोग मिलते हैं तो यादें ताजा हो ही जाती हैं”.

आगे उन्होंने कहा था कि, किस तरह एक डॉयलॉग सही से न बोल पाने के कारण उन्हें बहुत डांट पड़ी थी. उसी दिन मैंने सोच लिया था कि मैं एक्टर बनूंगा. मैं फिल्मों में तो आ गया लेकिन सफलता का श्रेय तो आपको ही जाता है जिन्होंने मुझे स्टार से सुपरस्टार बनाया. मैं किस तरह आपका शुक्रिया अदा करूं, समझ नहीं आता. आप मुझे प्यार भेजते रहें लेकिन मैं उस प्यार को वापस नहीं कर पाया. इस बात का अफसोस है लेकिन आज सब से ये सब शेयर करके मेरा दिल हल्का हो गया. जो भी मन में था कह दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button