समाचार

यह है जयपुर राजघराने कि राजकुमारी दीया कुमारी, ताज महल के स्वामित्व पर किया है दावा

ताजमहल हमारी संपत्ति, भगवान श्री राम के वंशज की ओर से हुआ बड़ा दावा, कहा- कागजात भी मौजूद है

देश में इन दिनों ज्ञानपावी मस्जिद का केस चर्चाओं में चल रहा है. मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है. हिंदू पक्ष की ओर से कई तरह के दावे किए गए थे. इसके बाद मस्जिद में ढाई दिन का सर्वे चला और मस्जिद में कई ऐसे साक्ष्य मिले जो इस बात की ओर इशारा कर रहे है कि यहां पहले भगवान शिव का मंदिर था. हाल ही में मस्जिद में शिवलिंग मिलने का दावा भी किया गया था.

shivling

ज्ञानवापी मस्जिद मामले के बीच मथुरा में ईदगाह और श्री कृष्ण जन्मभूमि का मामला भी सामने आया है. वहीं इसी बीच ताजमहल को लेकर भी कई तरह के दावे किए गए है. अक्सर इसे लेकर ऐसा कहा जाता रहा है कि ताजमहल पहले तेजो महालय महादेव मंदिर था. वहीं अब ताजमहल को लेकर जयपुर राजघराने और भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखने वाली दीया कुमारी ने बड़ा दावा किया है.

tajmahal

बता दें कि यह राजघराना मुगल सम्राट अकबर के नवरत्नों में शामिल रहे राजा मन सिंह का राजघराना बताया जाता है. वहीं यह राजघराना खुद को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का वंशज भी कहता है. अब इसी राजघराने की दीया कुमारी ने ताजमहल को जयपुर राजघराने की संपत्ति करार दिया है.

diya kumari

दीया ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर की थी और कोर्ट से मांग की थी कि ताजमहल के 22 कमरे खोल कर पुरातत्व सर्वेक्षण करवाया जाए. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि ताजमहल जिस जमीन पर बना है वो तत्कालीन राजा जय सिंह के जमाने में उनकी संपत्ति रही थी. लेकिन मुगलों ने यह जमीन हड़प ली थी.

दीया कुमारी ने यह भी दावा किया है कि आज भी उनके पास प्रॉपर्टी संबंधी रिकॉर्ड और कागजात मौजूद है. दीया कुमारी ने हाल ही में इस तरह के बड़े दावे और खुलासे किए थे. जिसके बाद वे अचानक से चर्चा में आ गई थी.

बता दें कि दीया ने पहले दिल्ली और जयपुर में अपनी शुरुआती पढ़ाई की थी. वहीं बाद में वे लंदन चली गईं थी. वहीं उन्होंने चोरी छिपे साल 1997 में नरेंद्र सिंह से कोर्ट मैरिज कर ली थी.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से भी है दीया का रिश्ता…

दीया ने अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी की राह पर चलते हुए रजनीति से नाता जोड़ा. वे भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखती है. जयपुर राजघराने की दीया कुमारी फिलहाल राजसमंद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लोकसभा सांसद हैं जबकि इससे पहले वे विधायक रह चुकी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button