बॉलीवुड

श्रीदेवी से सुशांत तक, अपनी आख़िरी फिल्म नहीं देख सके ये 7 स्टार, रिलीज से पहले ही हो गया निधन

9 मार्च को बॉलीवुड अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक का निधन हो गया था. 66 साल की उम्र में वे कार्डियक अरेस्ट के चलते दुनिया छोड़ गए. बॉलीवुड में सतीश 40 सालों तक सक्रिय रहे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में की थी.

satish kaushik

अपने 4 दशक के करियर में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. वे फिल्म ‘इमरजेंसी’ में काम कर रहे थे जिसे वे कभी नहीं देख पाएंगे. ‘इमरजेंसी’ उनकी आख़िरी फिल्म होगी. वैसे सतीश से पहले और भी कई ऐसे कलाकार हुए जो अपनी आखिरी फिल्म नहीं देख पाए. आज आपको ऐसे कुछ कलाकारों के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिनकी अंतिम फिल्म उनके निधन के बाद रिलीज हुई थी.

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई में अपने फ़्लैट में 14 जून 2020 को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. दर्शकों के चहेते सुशांत के निधन के बाद उनकी आख़िरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ जुलाई 2020 में रिलीज हुई थी. जिसे देखकर लोग भावुक हो गए थे.

ऋषि कपूर

हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत बतौर मुख्य अभिनेता साल 1973 में करने वाले ऋषि कपूर का निधन 20 अप्रैल 2020 को हो गया था. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे.

ऋषि के निधन के बाद उनकी आखिरी फिल्म ‘शर्मा जी नमकीन’ रिलीज हुई थी. फिल्म में उनके कुछ हिस्से का किरदार बाद में अभिनेता परेश रावल ने अदा किया था.

श्रीदेवी

हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी भी अपनी आख़िरी फिल्म नहीं देख पाई थी. बता दें कि उनकी आख़िरी फिल्म ‘जीरो’ थी. इसमें अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ और शाहरुख़ खान ने अहम रोल निभाया था. इस फिल्म में श्रीदेवी ने कैमियो किया था. श्रीदेवी का निधन फरवरी 2018 में हो गया था और ‘जीरो’ दिसंबर 2018 में रिलीज हुई थी.

दिव्या भारती

दिव्या भारती ने छोटी सी उम्र और छोटे से करियर में ही बड़ा नाम कमा लिया था. महज 19 साल की उम्र में उनकी अप्रैल 1993 में रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई थी. तब एक्ट्रेस के पास फिल्मों की लाइन लगी हुई थी. बिल्डिंग से गिरने से उनका 5 अप्रैल 1993 को निधन हो गया था. बता दें कि मौत के बाद दिव्या की एक नहीं बल्कि तीन फ़िल्में रिलीज हुई थी.

ओम पुरी

ओम पुरी हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता थे. उनकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई थी. वे अपने घर में जनवरी 2017 में मृत पाए गए थे. 66 साल की उम्र में इस दिग्गज अभिनेता का निधन हो गया था. ओम पुरी के निधन के बाद उनकी दो फ़िल्में ‘द गाजी अटैक’ और ‘ट्यूबलाइट’ ने सिनेमाघरों में दस्तक दी थी.

मधुबाला

गुजरे दौर की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला का नाम भी इस सूची में शामिल है. मधुबाला को कई लोग हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री भी कहते हैं. मधुबाला ने इस दुनिया को 36 साल की उम्र में 14 फरवरी 1969 को अलविदा कह दिया था.

बता दें कि बीमारी के चलते कम उम्र में ही मधुबाला दुनिया छोड़ गई थी. निधन के दो साल के बाद बाद अभिनेत्री की आख़िरी फिल्म ‘ज्वाला’ रिलीज हुई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button