बॉलीवुड

बॉलीवुड की इन फिल्मों के नामों को लेकर हुआ था विवाद, सलमान, दीपिका समेत कई एक्टर्स को मिली थी धमकी

बॉलीवुड फिल्मों का बनना और उनका रिलीज होने के बीच में एक कड़ी होती है सेंसर बोर्ड। कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने से पहले उसे सेंसर बोर्ड की कसौटी से होकर के गुजरना पड़ता है वहां से हरी झंडी मिलने के बाद ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज के लिए तैयार होती है। बता दें कि सेंसर बोर्ड फिल्म के सींस से लेकर के उनके नामों तक में काट-झाट करता है। कई बार फिल्म के कुछ सींस और टाइटल को लेकर के काफी बवाल होता है जिसके चलते फिल्म में कई बदलाव किए जाते हैं।

हाल ही में कंगना रनौत और राजकुमार राव की फिल्म मेंटल है क्या का नाम बदलने को लेकर के काफी बवाल चल रहा था। और अब फाइनली इस फिल्म का नाम बदलकर के जजमेंटल कर दिया गया है। बता दें कि फिल्म मेंटल है क्या के टाइटल पर इंडियन साइकैट्रिक सोसाइटी ने आपत्ति जताई थी। जिसको देखते हुए सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म का नाम बदलने की बात मेकर्स को कही थी। सेंसर बोर्ड ने फिल्म का नाम बदलने को लेकर के रीजन बताया था कि फिल्म का यह नाम मानसिक रूप से बीमार लोगों की भावनाओं को आहत कर रहा है।

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं हैं जब किसी फिल्म के नाम को लेकर के विवाद हुआ है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में में जो अपने नामों की वजह से विवाद में घिरी हैं, जिसे देखते हुए उनके नाम बदल दिए गए हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे जो अपने नामों को लेकर के विवादों  में रही और बाद में उनके नामों में बदलाव किए गए।

लवयात्री

बीते साल आई फिल्म लवयात्री जो सलमान खान के प्रोडक्शन की फिल्म थी। इस फिल्म से उनके जीजा यानि की आयुष शर्मा ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था। बता दें कि फिल्म का नाम पहले लवरात्रि था लेकिन इसके नाम से धार्मिक भावनाओं के आहत होने के चलते मुजफ्फरपुर कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। जिसके बाद फिल्म का नाम लवरात्रि से बदलकर लवयात्री रखा गया।

एस दुर्गा

मलयालम फिल्म एस दुर्गा के नाम को लेकर के भी काफी विवाद हुआ था। बता दें कि सनल शशिधरन की इस फिल्म का नाम सेक्सी दुर्गा रखा गया था। जिसेक बाद फिल्म के नाम पर लोगों की धार्मिक भावनाओं का मजाक और भड़काने का आरोप लगा था। विवाद बढ़ता देखते हुए सेंसर बोर्ड ने फिल्म का नाम बदलने की बात कही थी। और बाद में फिल्म का नाम एस दुर्गा रखा गया।

आर राजकुमार

सोनाक्षी सिन्हा और शाहिद कपूर स्टारर फिल्म आर राजकुमार के नाम पर भी काफी बवाल मचा था। बता दें कि फिल्म का नाम पहले रेम्बो राजकुमार रखा गया था। लेकिन हॉलीवुड में पहले ही रेम्बो नाम से सीरीज बन चुकी थी। जिसके चलते उस सीरीज निर्माताओं ने इस फिल्म को रेम्बो नाम से रिलीज होने पर आपत्ति जता दी। इस वजह से फिल्म का नाम आर राजकुमार किया गया।

गोलियों की रासलीला राम-लीला

संजय लीला भंसाली की फिल्मों का विवादों से पुराना नाता रहा है। बता दें कि दीपिका और रणवीर सिंह की सुपरहिट फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला के नाम पर भी काफी विवाद हुआ थी। इस फिल्म का नाम पहले राम-लीला रखा गया था। लेकिन विवाद के  बाद फिल्म का नाम बदल दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button