बॉलीवुड

इस डायरेक्टर ने काट लिया था मनोज बाजपेयी की पत्नी का हाथ, सेट पर मच गया था बवाल, जानिये किस्सा

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी अभिनेत्रियां हुई है जो अपने करियर के शुरुआत में काफी चर्चा में रही थी लेकिन समय के साथ वे गुमनाम होती गई. इस सूची में अभिनेत्री शबाना रजा (Shabana Raza) का नाम भी शामिल है. शबाना रजा का आगे जाकर नाम नेहा हो गया था.

शबाना का जन्म महाराष्ट्र के नांदेड़ में 18 अप्रैल 1975 को हुआ था. मुस्लिम परिवार से संबंध रखने वाली शबाना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म और उनके ही कहने पर की थी. शबाना को विधु ने टीवी पर देखा था और उसके बाद उन्होंने शबाना को अपनी फिल्म का ऑफर दे दिया था.

shabana raza

शबाना रजा फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थी लेकिन विधु विनोद चोपड़ा एके बार-बार कहने पर वे राजी हो गई थी. शबाना ने फिर विधु द्वारा निर्देशित फिल्म ‘करीब’ से ही हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. साल 1998 में आई इस फिल्म में शबाना के साथ अभिनेता बॉबी देओल ने काम किया था.

shabana raza

फिल्म में बॉबी और शबाना की केमिस्ट्री को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. हालांकि शूट के दौरान शबाना के साथ निर्देशक विधु ने कुछ ऐसा किया था जिसे देखकर सभी हैरान रह गए थे. दरअसल बताया जाता है कि विधु ने शबाना के हाथ पर काट लिया था. इस संबंध में खुलासा बॉबी ने अपने एक साक्षात्कार में किया था.

साल 2021 में एक साक्षात्कार के दौरान बॉबी ने खुलासा किया था कि मैं स्टार किड था तो मेरे साथ अलग व्यवहार होता था और शबाना के साथ अलग बर्ताव किया जाता था. उन्होंने बताया था कि निर्देशक शबाना को काफी डांटते थे. एक सीन के दौरान तो विधु ने शबाना की जोरदार क्लास लगा दी थी.

एक सीन में नेहा को पहाड़ से उतरने के बाद अपना दायां हाथ आगे करना था लेकिन वे ऐसा नहीं कर पा रही थी. ऐसे में विधु ने कहा कि अपने दाएं हाथ पर दांत काट लो ताकि तुम्हें याद रहे कि कौन सा हाथ आगे करना है. शबाना ने ऐसा किया हालांकि फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ. अपने हाथ पर काटने के बाद भी शबाना सीन भूल रही थी. ऐसे में विधु ने खुद गुस्से में शबाना रजा के दाएं हाथ पर दांत से काट लिया था. यह नजारा देखकर हर कोई हैरान रह गया था.

विधु ने शबाना को दिया नेहा नाम

शबाना बाद में नेहा नाम से मशहूर हुई. दरअसल विधु ने ही शबाना को नेहा नाम रखने के लिए कहा था. उनका मन तो नहीं था क्योंकि उन्होंने कहा था कि उनके पैरेंट्स ने बहुत प्राउडली उनका नाम शबाना रखा था लेकिन उन्होंने फिर नाम बदल लिया था. लेकिन बाद में फिल्म अलीबाग में उन्होंने अपना अनाम शबाना रख लिया था.

2006 में की मनोज बाजपेयी से शादी, अब है एक बेटी की मां

बॉबी संग काम करने के बाद शबाना ने अजय देवगन और ऋतिक रोशन जैसे स्टार संग भी काम किया. लेकिन उनका करियर लंबा नहीं चला.

साल 2006 में उन्होंने मशहूर अभिनेता मनोज बाजपेयी से शादी कर ली थी और फिर बॉलीवुड दे सूर हो गई. अब मनोज और शबाना एक बेटी के माता-पिता हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button