समाचार

अमेरिका ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार, हॉलीवुड से बॉलीवुड तक में विरोध, फैसले पर बवाल

अमेरिका की अदालत ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे कई लोग खफा है. न केवल आम लोग बल्कि वहां के बड़े-बड़े सितारों और यहां तक कि भारत में भी सेलेब्स ने अमेरिकी अदालत के एक हालिया फैसले का विरोध किया है. दरअसल शुक्रवार को अमेरिका की सर्वोच्च अदालत ने गर्भपात से जुड़े 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया.

us court

1973 के ‘रो बनाम वेड’ मामले को लेकर कोर्ट ने 24 जून को फैसला सुनाया. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने अब अमेरिका में गर्भपात की संवैधानिक सुरक्षा खत्म कर दी है. लेकिन कई सेलेब्स इसके पक्ष में नहीं है. न केवल अमेरिका बल्कि भारत में भी अभिनेत्रियों ने अमेरिकी अदालत के फैसले का विरोह किया है और इसे गलत बताया है.

us court

भारतीय टीवी इंडस्ट्री की जानी मानी अदाकारा दिव्यांका त्रिपाठी ने इसे लेकर एक ट्वीट किया है. दिव्यांका ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “महिलाओं को फैसला लेने का अधिकार होना चाहिए. महिलाओं ने इस अधिकार को पाने के लिए कई सालों तक संघर्ष किया था. महिलाएं चाहे किसी भी जाति या राष्ट्र की हों, हम एक हैं और महिलाओं को फैसला लेने का अधिकार होना चाहिए”.

वहीं इस फैसले पर दुनियाभर में लोकप्रिय पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट ने भी ऐतराज जताया है और उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि, “मुझे बहुत डर लग रहा है कि हम अब भी यहीं हैं. कई दशकों तक लोगों ने मिहलाओं के अपने शरीर के अधिकारों के लिए संघर्ष किया, लेकिन आज के फैसले ने हमसे वह छीन लिया है”.

इस मामले पर राजनीति की दुनिया से भी बयान आया है. इसे लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने सोशल मीडिया पर लम्बा चौड़ा पोस्ट लिखा है. उन्होंने इसकी कड़े शब्दों में निंदा की है और इसका खूब विरोध किया है. उन्होंने अपना एक नोट साझा किया है जिसमें ढेर सारी बातें लिखी हुई है.

अमेरिकी अभिनेत्री एलिसा मिलानो (Alyssa Milano) ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ”#RoeVsWade को पलटने के आज के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के घातक परिणाम होंगे, सबसे ज्यादा नुकसान रंग के लोगों को होगा जो पहले से ही हमारे देश में अनुपातहीन भेदभाव का सामना कर रहे हैं और एक गंभीर मातृ मृत्यु संकट से जूझ रहे हैं”.

अमेरिकी अभिनेत्री पद्मा लक्ष्मी ने ट्वीट किया कि, ”लोग अभी भी गर्भपात करवाएंगे. ये प्रक्रियाएं सिर्फ इसलिए नहीं रुकेंगी क्योंकि रो वी वेड को उलट दिया गया है. यह केवल सुरक्षित, कानूनी गर्भपात को होने से रोकेगा”.

अभिनेत्री एरियाना डेबोस (Ariana DeBose) ने ट्वीट में लिखा कि, ”हाँ, कोई मुझे यह नहीं बता रहा है कि मैं अपने शरीर के साथ क्या कर सकती हूं और क्या नहीं. कोई मुझे यह नहीं बता रहा है कि इस मामले में मुझे किससे प्यार या शादी करनी है. अमेरिका…आप अपने जीवन की लड़ाई के लिए तैयार हैं”.

40 वर्षीय अभिनेत्री जेसिका बेल ने ट्वीट में लिखा कि, ”मैं गुस्से में हूं. आज जो हुआ वह महिलाओं के लिए न केवल एक घिनौना कदम है. अपने शरीर के लिए निर्णय लेने की हमारी क्षमता को कम करना…बल्कि यह खतरनाक भी है. आपने गर्भपात पर प्रतिबंध नहीं लगाया, आपने सुरक्षित गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया”. #BansOffourBodies

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button