बॉलीवुड

जब आमिर खान पर टूट पड़े थे अमरीश पुरी, लगाई थी डांट, सिर झुकाकर चुपचाप सुनते रहे एक्टर

लोग अक्सर कहते है कि हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमरीश पुरी (Amrish Puri) साहब जैसा दिग्गज और महान कलाकार देखने को नहीं मिला। अमरीश पुरी ने बॉलीवुड पर दशकों तक रज किया था। रौबदार आवाज, दमदार डायलॉग डिलीवरी और बेहतरीन कद काठी ने अमरीश पुरी को सबसे अलग और ख़ास बनाया।

हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक खलनायक हुए है हालांकि जो रुतबा अमरीश पुरी साहब का था वो किसी और का देखा नहीं गया। 70 के दशक में पुरी साहब ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे। इसके बाद तीन दशक से भी अधिक समय तक वे बड़े पर्दे पर छाए रहे।

अमरीश पुरी का रुतबा और उनका जलव किसी बड़े सुपरस्टार की तरह था। एक खलनायक होने के बावजूद उन्होंने खूब नाम कमाया था। फिल्मों में खलनायक बनने वाले पुरी साहब कई मौकों पर असल जिंदगी में भी इसी अंदाज में नजर आए थे। एक बार उन्होंने सुपरस्टार गोविंदा को थप्पड़ मार दिया था जबकि एक बार अभिनेता आमिर खान को जमकर डांट लगा दी थी।

किसी फिल्म के सेट पर ही पुरी साहब ने आमिर को जमकर खरी खोटी सुना दी थी। आमिर ने उनके सामने कुछ नहीं कहा। वे सिर झुकाकर अमरीश की बात सुनते रहे थे। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी क्या बात हो गई जिससे कि यह नौबत आ गई थी। तो आइए आपको विस्तार से बताते है।

बता दें कि आमिर और अमरीश पुरी ने कभी किसी फिल्म में लीड एक्टर्स के रुप में काम नहीं किया। अमरीश पुरी, सनी देओल और मीनाक्षी की फिल्म ‘दामिनी’ में आमिर ने कैमियो किया था। यह फिल्म साल 1993 में रिलीज हुई थी। इसके अलावा कभी भी आमिर और पुरी साहब किसी फिल्म में साथ देखने को नहीं मिले।

आइए अब उस किस्से की शुरुआत करते है जिसका आपको बेसब्री से इंतजार है। बॉलीवुड में बतौर अभिनेता काम करने से पहले आमिर असिस्टेंट डायरेक्टर के रुप में एक फिल्म में काम कर रहे थे। इसके निर्देशन की बागडोर आमिर के चचा नासिर हुसैन के हाथ में थी। फिल्म में अमरीश पुरी भी अहम रोल निभा रहे थे। तब सेट पर ही आमिर को पुरी साहब ने जमर लताड़ लगा दी थी।

एक असिस्टेंट डायरेक्टर होने के चलते शूट के समय बार-बार आमिर अमरीश को कुछ समझा रहे थे लेकिन यह बात अमरीश पुरी को पसंद नहीं आई थी। ऐसे में उन्होंने गुस्से में आमिर खान को जमकर लताड़ लगा दी थी। गुस्से में पुरी साहब ने आमिर को काफी कुछ सुना दिया था।

बाद में आमिर से पुरी साहब ने मांगी माफी

अमरीश पुरी के डांटने पर आमिर ने कुछ नहीं कहा। वे बस अपना सिर झुकाकर पुरी साहब की बात सुनते रहे। हालांकि बाद में नासिर ने अमरेश से कहा कि आमिर बस अपना काम कर रहा है। वहीं जब अमरीश को यह पता चला कि आमिर नासिर के भतीजे है तो उन्होंने उनसे माफी मांग ली थी। इसके साथ ही पुरी साहब ने आमिर खान के काम को भी सराहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button