समाचार

निरहुआ : कभी खाने तक के नहीं थे पैसे, शादी में गाकर भरते थे परिवार का पेट, अब बने सांसद

गायक और भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ सांसद बन गए हैं. हाल ही में उत्तर प्रदेश की रामपुर और आजमगढ़ सीट पर लोकसभा का उपचुनाव हुआ जिसकी मतगणना रविवार को हुई. इन दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की. निरहुआ आजमगढ़ से भाजपा प्रत्याशी थे और अब वे चुनाव जीतकर आजमगढ़ से सांसद बन गए हैं.

nirahua

निरहुआ अब अभिनेता के साथ ही सक्रिय राजनेता भी बन गए हैं. निरहुआ को करीब 3 लाख 12 हजार वोट मिले जबकि उनके सामने खड़े समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को 3 लाख 4 हजार वोट हासिल हुए. धर्मेंद्र यादव को निरहुआ ने 8 हजार वोटों से मात दी है. आइए आज आपको इस मौके पर निरहुआ की निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

nirahua


निरहुआ 43 साल के हो चुके हैं. उनका जन्म 2 फरवरी 1979 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में हुआ था. निरहुआ का बचपन काफी गरीबी में गुजरा है. निरहुआ की तीन बहनें हैं और एक भाई है. उनके पिता का नाम कुमार यादव और माता का नाम चंद्रज्योति यादव हैं. निरहुआ के पिता कोलकाता में नौकरी करते थे. उनका मासिक वेतन 3500 रुपये था.

निरहुआ का असली नाम दिनेश लाल यादव है हालांकि उन्हें ‘निरहुआ’ नाम से जाना जाता है. बड़ा परिवार होने के चलते निरहुआ और उनके परिवार को कई दिक्क्तों का सामना करना होता था. शुरु से ही उनकी आर्थिक हालत ठीक नहीं रही. कई किलोमीटर का सफर वे पैदल तय किया करते थे.

बताया जाता है कि शुरु से ही निरहुआ का झुकाव संगीत और अभिनय की दुनिया की ओर था. आज भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार कहलाने वाले और भोजपुरी सिनेमा के सबसे महंगे कलाकारों में शामिल निरहुआ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर गायक की थी. बता दें कि शुरुआत में वे शादी समारोह में गाने गाते थे.

nirahua

निरहुआ साल 2003 में अपना पहला एल्बम लेकर आए थे. उसका नाम था ‘निरहुआ सटल रहे’. बता दें कि इसी ने उन्हें लोगों के बीच लोकप्रिय कर दिया था. ख़ास बात यह है कि यही से उन्हें दिनेश लाल यादव की जगह ‘निरहुआ’ नाम मिल गया था. इसके बाद उन्होंने साल 2006 में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखें.

निरहुआ की पहली फिल्म थी ‘चलत मुसाफिर मोह लियो रे’. फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘निरहुआ’ था. हालांकि अभिनय की दुनिया में उन्हें पहचान और सफलता मिली साल 2007 में आई फिल्म ‘हो गइल बा प्यार ओढ़निया वाली से’. इसी साल उनकी एक और सुपरहिट फिल्म ‘निरहुआ रिक्शा वाला’ आई.

nirahua

निरहुआ की ढेरों फिल्मों के नाम उनके नाम ‘निरहुआ’ पर है. निरहुआ की जोड़ी सबसे अधिक मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री आम्रपाली दुबे के साथ पसंद की गई है. दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया.

nirahua

इसी बीच दोनों के इश्क के चर्चे भी होने लगे थे लेकिन निरहुआ पहले से ही शादीशुदा थे. उनकी पत्नी का नाम मंशा देवी है. हालांकि निरहुआ और आम्रपाली एक दूजे के बेहद पक्के दोस्त हैं. आम्रपाली ने निरहुआ के लिए आजमगढ़ में चुनाव प्रचार भी किया था.

अमिताभ-जया बच्चन संग भी किया काम…

nirahua

निरहुआ की कमाई के लिहाज से सबसे सफल फिल्म ‘बॉर्डर’ रही. साल 2018 में आई इस फिल्म ने 19 करोड़ रुपये की कमाई करके रिकॉर्ड स्थापित किया था. निरहुआ आज भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में ‘जुबली स्टार’ के रूप में भी जाने जाते हैं. निरहुआ दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के साथ भी काम कर चुके हैं. साल 2012 में आई फिल्म ‘गंगा देवी’ में तीनों साथ देखने को मिले थे.

इतनी संपत्ति के मालिक हैं निरहुआ…

nirahua

कभी पैदल चलने वाले और गरीबी में जीवन गुजारने वाले निरहुआ आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. हाल ही में उन्होंने चुनावी हलफनामे में इस बात की जानकारी दी थी कि वे 7.67 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

nirahua

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button