बॉलीवुड

कहां और किस हाल में है इंडियन आइडल का पहला विनर ? रातोंरात बना था स्टार, पब्लिक से खाई थी मार

इंडियन आइडल देश का सबसे चर्चित सिंगिंग रियलिटी शो है. इस शो ने घर-घर में बड़ी और ख़ास पहचान बनाई है. हाल ही में इंडियन आइडल का 13वां सीजन खत्म हुआ है. इसके 13वें सीजन के विजेता बने है अयोध्या के रहने वाले ऋषि सिंह. उन्होंने इंडियन आइडल 13 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है.

ऋषि सिंह का नाम देशभर में चर्चा में है. उन्होंने ऑडिशन राउंड में ही जजेस का दिल जीत लिया था. उन्हें इंडियन आइडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और आखिरकार वे इंडियन आइडल 13 के विजेता बन गए. इसी बीच हम आपसे चर्चा करेंगे इंडियन आइडल के पहले विजेता अभिजीत सावंत के बारे में.

अभिजीत सावंत कभी काफी मशहूर हुए थे. वे इंडियन आइडल के इतिहास के पहले विजेता हैं. साल 2004 में जब इंडियन आइडल की शुरुआत हुई थी तो अभिजीत ने यह सीजन जीत लिया था. वे रातोंरात स्टार बन गए थे. हालांकि समय के साथ उनका करियर ढलान पर आते गया और वे गुमनामी में जीने लगे.

41 साल के हो चुके अभिजीत सावंत का जन्म मुंबई में 7 अक्टूबर 1981 को हुआ था. उन्होंने अपनी सुरीली आवाज से हर किसी का दिल जीत लिया था. इंडियन आइडल बनने के बाद वें साल 2005 में अपना सोलो एल्बम ‘आप का अभिजीत’ लेकर आए थे. इस एल्बम के गाने ‘मोहब्बतें लुटाऊंगा’ और ‘लफ्जों में कह ना सकूं’ काफी पसंद किए गए थे.

इसके बाद अभिजीत लाए दूसरा म्यूजिक एलबम ‘जुनून-अभिजीत सावंत’. लोगों को इसके टाइटल ट्रैक ‘जुनून’ ने दीवाना बना दिया था. वें सफलता और लोकप्रयित के रथ पर सवार थे. उन्होंने साल 2005 में फिल्म ‘आशिक बनाया आपने’ के लिए ‘मरजावां मिटजावां’ गाना गाकर अपना कद और बढ़ा लिया.

अब अभिजीत ने अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाया. उनका बॉलीवुड डेब्यू साल 2009 में आई फिल्म ‘लॉटरी’ से हुआ था. लेकिन फिल्म फ्लॉप रही. फिर उन्हें ‘तीस मार खां’ फिल्म में छोटे स रोल में देखा गया. अभिनय में वें फ्लॉप रहे. वहीं समय के साथ उनका सिंगिंग करियर भी उड़ान नहीं भर सका.

राजनीति में आए, फिर वापस म्यूजिक की तरफ किया रुख

एक्टिंग और सिंगिंग में नाकामियां मिलने के बाद अभिजीत ने राजनीति में कदम रख दिए थे. वें शिवसेना में शामिल होकर शिवसेना की युवा सेना के लिए काम करने लगे लेकिन उन्हें राजनीति भी रास नहीं आई और वे वापस म्यूजिक की तरफ आ गए.

जब रोड पर पब्लिक ने की अभिजीत की पिटाई

साल 2010 में मुंबई की सड़कों पर अभिजीत अपनी दोस्त और गायिका सिंगर प्राजक्ता शुक्रे के साथ कहीं जा रहे थे तब ही प्राजक्ता ने आपकी कार से एक स्कूटर को टक्कर मार दी. इससे गुस्साई भीड़ ने अभिजीत की रोड पर ही पिटाई कर दी थी.

अब क्या करते हैं अभिजीत सावंत ?

अभिजीत सावंत अपना जीवन यापन लाइव म्यूजिक कंसर्ट से करते हैं. वें गाने के लिए इवेंट आदि में भी जाते रहते हैं. खुद से जुड़ी जानकारी अक्सर ही गायक अपने सोशल मीडिया एकाउंट से देते रहते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button