क्रिकेट

वर्ल्ड कप में चयन होने पर भी खेल नहीं पाए ये 10 भारतीय क्रिकेटर, कई बड़े नाम भी हैं शामिल

क्रिकेट जगत से जुड़े तमाम खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप में खेलने का सपना होता है। इन तमाम खिलाड़ियों में से कुछ खिलाड़ियों का सपना पूरा हो जाता है, तो कुछ का नहीं होता है, लेकिन इसमें एक तीसरी कड़ी भी है। तीसरी कड़ी बोले तो वे खिलाड़ी जिनका चयन वर्ल्ड टीम में तो होता है, लेकिन वे मैदान पर नहीं उतर पाते हैं और खाली हाथ स्वदेश वापस लौट आते हैं। इसी सिलसिले में कई भारतीय खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं, जो वर्ल्ड कप तो गए, लेकिन खेल नहीं पाए। तो चलिए जानते हैं कि इन कड़ी में किन किन खिलाड़ियों का नाम शामिल है?

भरत रेड्डी (1979)

भारत के पूर्व क्रिकेटर भरत रेड्डी को 1979 के लिए विश्व कप की टीम में चुना गया। विश्व कप खेलने के लिए भले ही इनका चुनाव हुआ हो, लेकिन इन्हें बिना एक भी मैच खेले ही भारत लौटना पड़ा। यानि भरत रेड्डी भारत पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका चयन विश्व कप के लिए तो हुआ लेकिन ये खेल नहीं पाए।

सुनील वाल्सन (1983)

1983 के विश्व कप के लिए भारत की तरफ से 14 खिलाड़ियों का चयन हुआ, जिसमें से 13 खिलाड़ी ही खेल पाए और सुनील वाल्सन सिर्फ बेंच की शोभा ही बढ़ाते रह गए। मतलब विश्व कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। यह वर्ल्ड भारत के लिए काफी यादगार रहा, क्योंकि भारत ने इसे जीता था।

अमय खुरासिया (1999)

1983 के बाद सभी खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलता रहा, लेकिन 1999 से फिर से पुराना वाला हिसाब किताब शुरु हो गया, जिसकी वजह से इस वर्ल्ड कप में अमय खुरासिया को बिना खेले ही वापस लौटना पड़ा और वे सिर्फ बेंच की शोभा ही बने रहे। मतलब साफ है कि अमय का नाम भी इसी लिस्ट में शामिल है।

संजय बांगर (2003)

भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार संजय बांगर को 2003 में विश्व कप खेले बिना ही वापस आना पड़ा था। इन्हें टीम में तो लिया गया था, लेकिन प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने में असफल रहे और परिणामस्वरुप एक भी मैच खेले बिना इन्हें वापस लौटना पड़ा, जिसकी वजह से इनका नाम भी इसमें शामिल है।

पार्थिव पटेल (2003)

साल 2003 के वर्ल्ड कप में से सिर्फ संजय को ही बिना मैच खेले वापस आना नहीं पड़ा था, बल्कि इसमें पार्थिव पटेल का नाम भी शामिल है। जी हां, पार्थिव पटेल को वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में ज़रुर रखा गया था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

दिनेश कार्तिक (2007)

साल 2007 के वर्ल्ड में दिनेश कार्तिक का सलेक्शन हुआ था, लेकिन उन्हें टीम में जगह नहीं मिल पाई, जिसकी वजह से उन्हें एक भी मैच खेले बिना ही वापस लौटना पड़ा था।

इरफान पठान (2007)

साल 2007 में दिनेश कार्तिक के अलावा इरफान पठान को भी टीम में मौका नहीं मिल पाया था, जबकि उस समय इरफान का करियर चरम पर था, लेकिन उन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया गया।

स्टुअर्ट बिन्नी (2015)

साल 2015 के वर्ल्ड कप में स्टुअर्ट बिन्नी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी, जिसकी वजह से उन्हें खाली हाथ घर वापस होना पड़ा था।

अक्षर पटेल (2015)

साल 2015 का वर्ल्ड कप अब तक ऐसा वर्ल्ड कप रहा, जिसमें एक या दो नहीं बल्कि पूरे तीन खिलाड़ियों को बिना मैच खेले ही वापस लौटना पड़ा था, जिसमें अक्षर पटेल का नाम भी शामिल है।

अंबाती रायडू (2015)

भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार अंबाती रायडू का चयन भी 2015 के वर्ल्ड कप के लिए हुआ था, लेकिन उन्हें भी टीम में जगह नहीं मिली, जिसकी वजह से बिना मैच खेले ही घर जाना पड़ा था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button