अन्य

अरेंज मेरिज के इन 5 फायदों को जान लव मेरिज का आईडिया दिमाग से निकाल दोगे

आज के ज़माने में कई युवक और युवती अरेंज मेरिज करना पसंद नहीं करते हैं. उन्हें लगता हैं अरेंज मेरिज कूल या सही नहीं होती हैं. इसलिए वे यहां वहां प्यार की तलाश में भटकते रहते हैं. यदि आप आकड़ों को उठा कर देखेंगे तो पाएंगे कि जितने चांस अरेंज मेरिज के फ़ैल होने के होते हैं उतने ही लव मेरिज के भी होते हैं. ऐसा नहीं हैं कि लव मेरिज करने वालो की जिंदगी में कोई दुःख या दर्द नहीं आते हैं. बल्कि लव मेरिज की बजाए अरेंज मेरिज करने के अपने कुछ एक्स्ट्रा फायदें भी होते हैं.

एक जैसा रहन सहन

माता पिता लड़का लड़की की जोड़ी कुछ इस तरह चुनते हैं कि दोनों की ही लाइफस्टाइल, संस्कार, कल्चर और आर्थिक स्थिति लगभग एक सामान ही होती हैं. एक जैसा रहन सहन होने की वजह से लड़की अपने ससुराल में अच्छे से एडजस्ट कर लेती हैं. इसके अलावा ससुराल वालो को भी अपनी बहू को अलग से तौर तरीके सिखाने या कोई संस्कार देने की जरूरत नहीं पड़ती हैं.

मान सम्मान

जब अरेंज मेरिज होती हैं तो इसमें सभी की रजामंदी होती हैं. हर कोई खुश रहता हैं. लड़का लड़की भी शादी के बाद कुछ भी ऐसा गलत काम नहीं करते हैं जिससे उनके परिवार का नाम खराब हो. अरेंज मेरिज में पति पत्नी के बीच एक ख़ास इज्जत और मान सम्मान होता हैं. परिवार और समाज से भी उन्हें खुल के प्यार मिलता हैं.

मजबूत रिश्तें

अरेंज मेरिज करने के बाद आपके मायके और ससुराल दोनों ही जगह अच्छे और मजबूत संबंध रहते हैं. ये लोग सुख दुःख में आपकी मदद को हमेशा आगे रहते हैं. लव मेरिज की तुलना में अरेंज मेरिज वाले कपल को थोड़ा प्यार आयर दुलार ज्यादा मिलता हैं. ये सभी चीजें रिश्तों को मजबूत करती हैं और आपकी लाइफ सुखद बिताती हैं.

लड़ाई झगड़े कम होते हैं

अरेंज मेरिज में कपल के बीच या दोनों परिवारों के बीच लड़ाई झगड़े के चांस कम ही बनते हैं. दोनों ही पक्षों को समाज में अपनी इज्जत प्यारी होती हैं. कुछ भी गड़बड़ हुई तो बदनामी होने लगती हैं. इसलिए लोग अरेंज मेरिज में थोड़ा एडजस्ट कर के चलने की मेंटेलिटी रखते हैं.

शादियाँ ज्यादा लंबी चलती हैं

अरेंज मेरिज में शादी दोनों की आपसी समझ और भरोसे के आधार पर तय होती हैं. बल्कि लव मेरिज में आप एक दुसरे की ब्यूटी से आकर्षित होकर शादी कर लेते हैं लेकिन बाद में अन्य चीजों और रहन सहन के चलते लड़ाई झगड़े होने लगते हैं. अरेंज मेरिज में यदि आपकी शादीशुदा जिन्दगी में कोई दिक्कत आती भी हैं तो उसे सुलझाने के लिए तमाम रिश्तेदार आ जाते हैं. जबकि लव मेरिज में आपको ताने सुनने को मिलते हैं जैसे ‘हमने तो पहले ही कहा था लव मेरिज मत कर, अब भुगत.’

हम ये नहीं कह रहे कि लव मेरिज बुरी हैं लेकिन अरेंज मेरिज के कुछ एक्स्ट्रा फायदें हैं जो आपको शायद लव मेरिज में नहीं मिल सकेंगे. एक बात हमेशा याद रखिए किसी से बाहर मिल मिल के प्यार करना अलग बात होती हैं और एक ही छत के नीचे पुरे परिवार के साथ मिलकर हमेशा के लिए रहना अलग बात हैं. इसलिए आपके लव पार्टनर को एक अच्छा प्रेमी होने से पहले एक बढ़िया रूममेट बनना पड़ता हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button