बॉलीवुड

अमीर घराने में जन्मीं थी ये एक्ट्रेस लेकिन कंगाली में बिता जीवन, सड़क पर सोई, भीख में खाया खाना

गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री शशि कला अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी मशहूर थी। बता दें, शशिकला का जन्म एक अमीर खानदान में हुआ था लेकिन जब वह छोटी थी तभी उनके पिता का बिजनेस पूरी तरह डूब गया। ऐसे में शशि कला ने बहुत ही कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। शशि कला ने अपने करियर में करीब 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी अनसुनी बातें जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

shashikala

चाचा की वजह से कंगाली पर आ गया था शशिकला का परिवार
बता दें, शशि कला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। वह एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती थी। अमीर घर में पैदा होने के बावजूद शशि कला ने अपने जीवन में कई संघर्ष देखें। एक इंटरव्यू के दौरान शशिकला ने “मेरे पिता पूरी कमाई अपने छोटे भाई को भेज देते थे। वो लंदन में पढ़ाई कर रहा था। हम छह भाई-बहन थे। पिता ने अपने परिवार से जयादा भाई की जरूरतें पूरी कीं।

shashikala

एक समय ऐसा आया जब उनके छोटे भाई यानी मेरे चाचा की बहुत अच्छी नौकरी लग गई। लेकिन तब वो हमारे परिवार को भूल गए। मेरे पिता दिवालिया हो गए। वो दिन बहुत मुश्किल भरे थे । करीब 8 दिन तक हम लोगों को खाना नहीं मिला। हम लोग इंतजार करते थे कि कोई हमें अपने घर पर लंच के लिए इनवाइट कर ले।”

shashikala

कहा जाता है कि शशि कला बहुत खूबसूरत थी, ऐसे में उनके पिता ने उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए भेज दिया था। 10 साल की उम्र में शशि कला फिल्मों में काम करने लगी थी और उन्हें पहली कमाई 25 रुपए मिली थी। उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाए। इसके बाद शशि कला ने कई फिल्मों में नेगेटिव किरदार भी निभाया जिसके जरिए वह काफी पॉपुलर हुई। बता दें, शशि कला का नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर वैंप में गिना जाता है।

पति और बेटियों को छोड़ अन्य शख्स के साथ विदेश चली गईं थी शशिकला
फिल्मों में सफलता हासिल करने के बाद शशि कला ने मशहूर अभिनेता केएल सहगल के रिश्तेदार ओमप्रकाश सहगल से शादी रचा ली। शादी के बाद ही शशि कला के घर दो बेटियों का जन्म हुआ लेकिन ओमप्रकाश और उनके रिश्ते में काफी अनबन होने लगी।

shashikala

इतना ही नहीं बल्कि दोनों के बीच झगड़े इतने ज्यादा बढ़ गए कि शशि कला अपनी दोनों बेटी और पति को छोड़कर एक दूसरे शख्स के साथ विदेश चली गई। शशि कला का विदेश जाना उनकी जिंदगी का सबसे बुरा कदम बताया जाता है क्योंकि जिस शख्स के साथ  वह गई थी वो उन्हें बुरी तरह टॉर्चर करता था और मारपीट करता था।

shashikala

ऐसे में परेशान होकर शशि कला एक बार फिर भारत लौट आई लेकिन यहां पर उन्हें उनके परिवार वालों ने स्वीकार नहीं किया। ऐसे में फिर कई महीनों तक शशि कला सड़कों पर भटकती रही। इतना ही नहीं बल्कि उनके पास खाने तक के पैसे नहीं थे। ऐसे में उन्होंने भीख में मिला हुआ खाना खाया और कई लोगों के घरों में झाड़ू पोछा का काम किया।

shashikala

इसके बाद शशि कला ने कोलकाता पहुंचकर मदर टेरेसा की मदद की। इसके 9 साल बाद उन्होंने एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री की तरफ रुख किया और वे ‘मुझसे शादी करोगे’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘चोरी चोरी’ जैसी फिल्मों में नजर आई और फिर साल 2002 में शशि कला हमेशा के लिए फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गई। इसके बाद 4 अप्रैल साल 2021 उनके निधन की खबर सामने आई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button