अध्यात्म

अक्षय तृतीया: इस दिन करे ये 4 काम, सदा मिलेगा फल, पितृ होंगे प्रसन्न, धन-संपदा की नहीं होगी कमी

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का काफी महत्व बताया है. वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया या आखा तीज भी कहा जाता है. इस बार आखा तीज शनिवार, 22 अप्रैल को आ रही है. तो आइए आपको इस ख़ास दिन से संबंधित कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते है. धार्मिक और मांगलिक दोनों ही दृष्टिकोण से अक्षय तृतीया का काफी महत्व है.

इस दिन विधिवत रुप से माता लक्ष्मी जी, भगवान गणेश और धन के देवता कुबेर जी की पूजा का विधान है. यह दिन और भी कई कार्यों के लिए अहम माना जाता है. आज हम आपको बता रहे है कि आखा तीज के दिन कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिससे धन, वंश, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. आप अक्षय तृतीया जैसे त्यौहार पर नीचे बताए जा रहे चार कार्य जरूर करें.

1. सोना या जौ खरीदें

अक्षय तृतीया पर सोना या जौ खरीदना काफी शुभ होता है. यदि आप सोना खरीदने में सक्षम है तो सोने की खरीदारी करें नहीं तो फिर आप इस दिन जौ भी खरीद सकते है. गौरतलब है कि जौ को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में आप जौ के रुप में अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु को अपने घर ला सकते हैं. इससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होगी और घर में धन संपदा की कोई कमी नहीं होगी.

2. माता लक्ष्मी, भगवान गणेश और धन के देवता कुबेर की पूजा करें

आखा तीज के दिन माता लक्ष्मी, भगवान गणेश और धन के देवता कुबेर की पूजा का भी विधान है. माता लक्ष्मी धन की देवी है और कुबेर जी धन के देवता है. जब आप इस दिन लक्ष्मी जी और कुबेर जी की पूजा करेंगे तो आपके घर में धन का आगमन अवश्य होगा. साथ ही इस दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की पूजा भी की जाती है. आखा तीज पर एक साथ तीनों देवी देवताओं का पूजन करें.

3. पितरों के लिए तर्पण

अक्षय तृतीया के दिन पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है. इस दिन पितरों के लिए तर्पण भी किया जाता है. अक्षय के नाम का अर्थ होता है कभी न मिटने वाला. इस दिन किए गए कार्य का फल हमेशा के लिए रहता है. इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद पितरों की पूजा करते हुए उन्हें जल से तर्पण दें. बता दें कि इस दिन लोग श्राद्ध या पिंडदान भी करते है जिससे कि पितर प्रसन्न होते है. जब पितर खुश होंगे तो आपका घर निश्चित ही खुशियों से भरा रहेगा.

4. दान-दक्षिणा भी दें

दान दक्षिणा देना हमेशा ही फलदायी होता है. आप अन्न दान, विद्या दान, भूमि दान, गौ दान या वस्त्र दान किसी भी तरह का दान कर सकते है. दान दक्षिणा का पूण हमे सदा प्राप्त होता है. गरीब ब्राह्मण को किसी भी तरह का दान इस दिन किया जाना चाहिए. इससे आपको अक्षय पुण्य और आशीर्वाद प्राप्त होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button