बॉलीवुड

महज 37 रु. लेकर घर से निकले थे अनुपम खेर, प्लेटफार्म पर गुजारी कई रातें, आज 450 करोड़ के मालिक

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर अपने शानदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं। जब भी अनुपम खेर सुनहरे पर्दे पर कोई किरदार निभाते हैं तो उसके माध्यम से दर्शकों के दिलों में एक अमिट छाप छोड़ जाते हैं। यही वजह है कि आज भी अनुपम खेर फिल्म इंडस्ट्री में दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं और एक से बढ़कर एक फिल्मों का हिस्सा बन रहे हैं। आज यानी कि 7 मार्च को अनुपम खेर अपना 68 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें और उनकी संपत्ति के बारे में..

बूढ़े बनकर मिली पहचान
बता दें, अनुपम खेर का जन्म हिमाचल प्रदेश के वन विभाग में क्लर्क का काम करने वाले पुष्कर नाथ खेर और दुलारी खेर के यहां हुआ। अनुपम खेर साधारण परिवार से ताल्लुक रखते थे।  इसी बीच उन्होंने बॉलीवुड दुनिया की तरफ रुख किया जहां पर वह बड़े अभिनेता के रूप में पहचाने गए। अनुपम को सबसे पहले फिल्म ‘आगमन’ में काम करने का मौका मिला।  हालाँकि इस फिल्म से उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली।

anupam kher

इसके बाद उन्हें साल 1984 में आई महेश भट्ट की फिल्म ‘सारांश’ में काम करने का मौका मिला। बता दें, यह वही फिल्म है जिसके माध्यम से अनुपम खेर रातोंरात चर्चा में आ गए थे। हैरान कर देने वाली बात यह थी कि इस दौरान अनुपम खेर की उम्र केवल 28 साल थी और वह इतनी सी उम्र में रिटायर बूढ़े शख्स के किरदार में नजर आए थे और लोगों के दिलों में छाप छोड़ गए। आज भी अनुपम खेर को इस किरदार के लिए याद किया जाता है।

anupam kher

कॉमेडी किरदार से भी जीता दिल
अनुपम खेर ने अपने करियर में अलग-अलग तरह की 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। वह एक शानदार कॉमेडी कलाकार भी है जिन्हें अपनी कॉमेडी के लिए पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा उन्होंने बैक-टू-बैक करीब 8 बार फिल्म फेयर अवार्ड जीते।

अनुपम खेर ने अपने करियर में तमिल, तेलुगू, हिंदी, मलयालम, अंग्रेजी और पंजाबी फिल्मों में काम किया है। इसी बीच उन्होंने साल 1985 में मशहूर एक्ट्रेस किरण खेर से शादी रचा ली। किरण खेर उनकी दूसरी पत्नी है।  अनुपम खेर की पहली पत्नी एक्ट्रेस मधुमालती कपूर थी, लेकिन जल्द ही इन दोनों का तलाक हो गया था। इसके बाद उन्होंने किरण खेर से शादी रचाई।

anupam kher

अनुपम खेर की संपत्ति
बात की जाए अनुपम खेर की संपत्ति के बारे में तो जब वह अपने घर से निकले थे तब उनकी जेब में केवल 37 रुपए थे, लेकिन जब वह अपने सपनों के शहर मुंबई आए तो करोड़ों के मालिक बने।  रिपोर्ट की मानें तो जब अनुपम ने अपने करियर की शुरुआत की थी तो उन्होंने कई रातें प्लेटफार्म पर गुजारी। उन्हें लगभग 3 साल तक संघर्ष करना पड़ा।  हालांकि अब अनुपम खेर के पास 450 करोड़ की संपत्ति है।

इसके अलावा मुंबई में उनके दो आलीशान बंगले हैं जो अंधेरी और जुहू बीच के पास है जिनकी कीमत करोड़ों में बताई जाती है। बाकी कलाकारों की तरह ही अनुपम खेर के पास लग्जरी कारें भी है जिसमें स्कार्पियो, बीएमडब्ल्यू शामिल हैं जिनकी कीमत करोड़ों में बताई जाती है।  वही एक फिल्म के लिए अनुपम 3 से 5 करोड़ फीस लेते हैं.। ऐसे में उनकी सालाना कमाई 30 करोड़ से भी ज्यादा है।  इसके अलावा वह ब्रांड एंडोर्समेंट्स और निजी निवेश से भी अच्छी खासी कमाई करते हैं।

anupam kher

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button