बॉलीवुड

कोई ट्रेन से कटकर मरा तो किसी की कैंसर ने ली जान, रामायण के यह 7 किरदार अब नहीं रहे दुनिया में

रामानंद सागर का धारावाहिक ‘रामायण’ ने बड़ा इतिहास रचा है। अब तक कई ‘रामायण’ बन चुकी है लेकिन इसे दर्शकों को बहुत प्यार मिला है और आज भी दर्शक इसमें निभाए जाने वाले किरदारों को याद करते हैं। फिर चाहे राम-सीता की जोड़ी हो या रावण हनुमान की हर किसी को एक्टिंग की दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल हुआ। इतना ही नहीं बल्कि कई लोग तो इन्हें असल में भी भगवान समझने लगे थे। बता दें, रामायण को करीब 36 साल हो चुका है। ऐसे में कई कलाकार है जो अब इस दुनिया में नहीं रहे। आज हम आपको बताएंगे ‘रामायण’ से जुड़े कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में जो अब इस दुनिया में नहीं रहे।

दारा सिंह

dara singh

सबसे पहले बात करते हैं हनुमान का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर दारा सिंह के बारे में। बता दे दारा सिंह पहले पहलवान हुआ करते थे जिन्होंने अपने करियर में एक भी कुश्ती नहीं हारी। इसी बीच उन्होंने हनुमान का किरदार निभाया और वह हमेशा के लिए अमर हो गए। बता दे इस किरदार के माध्यम से दारा सिंह को बड़ी सफलता हाथ लगी और लोग आज भी उन्हें हनुमान जी के नाम से ही जानते हैं। हालंकि अब दारा सिंह इस दुनिया को अलविदा कह गए। रिपोर्ट की मानें तो उन्हें दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्होंने दुनिया छोड़ दी।

ललिता पंवार

chandrashekhar vaidya

हिंदी सिनेमा की पॉपुलर एक्ट्रेस ललिता पंवार ने कई फिल्मों में काम किया। इसी बीच उन्होंने ‘रामायण’ में मंथरा का किरदार निभाया जिसके माध्यम से उन्हें बड़ी सफलता हाथ लगी। बता दे कई लोगों ने असल जिंदगी में भी मंथरा कहने लगे थे। ललिता पवार अब इस दुनिया में नहीं है। उन्होंने 24 फरवरी 1998 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। रिपोर्ट की माने तो वह कैंसर की बीमारी से ग्रसित थी।

चंद्रशेखर वेद

chandrashekhar vaidya

मशहूर अभिनेता चंद्रशेखर वेद ने रामायण में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाया था। उन्हें इस किरदार से बड़ी सफलता हाथ लगी थी। हालांकि अब वह इस दुनिया में नहीं है। रिपोर्ट की माने तो चंद्रशेखर वेद 2 साल पहले इस दुनिया को अलविदा कह गए। उन्हें उम्र संबंधित कुछ बीमारियां थी।

विजय अरोड़ा

vijay arora

‘रामायण’ में मेघनाथ का किरदार निभाकर मशहूर हुए अभिनेता विजय अरोड़ा भी इस दुनिया में नहीं रहेv बता दे विजय अरोड़ा साल 2007 में कैंसर की बीमारी के चलते इस दुनिया को अलविदा कह गए। वह इससे पहले 110 से भी ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने कई टीवी सीरियल में भी काम किया।

मुकेश रावल

mukesh rawal

हिंदी सिनेमा का दिग्गज अभिनेता मुकेश रावल ने रावण में ‘विभीषण’ का किरदार निभाया था। उन्हें इस किरदार के माध्यम से अच्छी खासी पहचान मिली थी। बता दें, साल 2016 में ही मुकेश रावल इस दुनिया को अलविदा कह गए। एक रिपोर्ट की मानें तो मुकेश रावल अपने बेटे की मौत से उभर नहीं पा रहे थे। इसी बीच ट्रेन से कटकर उनकी मौत हो गई।

श्याम सुंदर कलानी

shyam sundar kalani

श्यामसुंदर कलानी ने रामायण में ‘सुग्रीव’ का किरदार निभाया था। बता दे पिछले दिनों ही श्यामसुंदर इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। कहा जा रहा है कि वह लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे जिसके बाद उन्होंने दुनिया छोड़ दी। उन्होंने न केवल रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाया जबकि उन्होंने टीवी सीरियल ‘जय हनुमान’ में हनुमान जी का किरदार निभाया था।

अरविंद त्रिवेदी

arvind trivedi

वही बात की जाए रावण यानी कि अरविंद त्रिवेदी के बारे में तो उन्हें इस किरदार से इतनी बड़ी सफलता हासिल लगी थी कि लोग उन्हें असल जिंदगी में भी रावण कहने लगे थे। इतना ही नहीं बल्कि कई लोग अरविंद त्रिवेदी के बच्चों को ‘रावण के बच्चे’ कहकर बुलाने भी लगे थे। बता दे अरविंद त्रिवेदी अब इस दुनिया में नहीं रहे। वह साल 2021 में 82 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button