#ट्रेंडिंगviral

अयोध्या में 3 महीने पहले ही विराजमान हो जाएंगे रामलला, देखें मंदिर की मनमोह ने वाली 10 तस्वीरें

भक्तों के इंतजार की घड़ी अब जल्द ही खत्म होने वाली है। दरअसल अयोध्या में भगवान राम मंदिर में रामलला विराजमान होने की तिथि को तय कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दिसंबर 2023 में भगवान राम को अपने मूल गर्भगृह में विराजमान कराने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में भक्तों के बीच खुशियों का भी माहौल है।

ram mandir

इसी बीच रविवार को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के दौरे पर निकले जहां पर उन्होंने राम मंदिर निर्माण के कार्यों का जायजा लिया। साथ ही जल्द से जल्द निर्माण का काम खत्म करने के निर्देश दिए। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं गर्भ ग्रह से लेकर मंदिर के प्रांगण की कुछ खूबसूरत तस्वीरें जिन्हें देखने के बाद आपका मन खुश हो जाएगा।

ram mandir

सबसे पहले आप देख सकते हैं कि यह तस्वीर मंदिर के गर्भगृह की है जहां पर रामलला विराजमान होने वाले हैं। तस्वीर में मजदूर कार्य करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वही ढलते सूरज की रोशनी मंदिर की खूबसूरती में चार-चांद लगा रही है।

ram mandir

इसके अलावा आप मंदिर में खड़े स्तंभ को ध्यान से देखिए जिस पर स्पेशल तरीके से नक्काशी की गई है। दरअसल राम मंदिर में नक्काशी का काम तेजी से चल रहा है और इसके पत्थर राजस्थान से बुलाए गए हैं। इतना ही नहीं बल्कि मंदिर को तैयार करने के लिए कारीगरों को भी बाहर से बुलाए गए हैं।

ram mandir

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राम मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहां पर ना केवल देश बल्कि विदेशी नागरिक भी हजारों की संख्या में आते हैं। यहां पर आकर भक्त रामलला का दर्शन करते हैं और यहां की खबसूरत जगहों का आनंद उठाते हैं।

ram mandir

आप इन वायरल तस्वीरों से अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर रामलला का मंदिर कितना भव्य रूप से तैयार किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि अयोध्या का राम मंदिर समय से 3 महीने पहले ही बनकर तैयार कर दिया जाएगा और रामलला को भी स्थापित कर दिया जाएगा।

ram mandir

ram mandir

बता दे राम मंदिर के पहले फेज के करीब 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है। वहीं इसके गर्भगृह में करीब 167 खंभे लगाए गए हैं जिस पर बेहतरीन तरीके की नक्काशी की गई है। बता दें, जनवरी 2024 यानी कि नए साल के मौके पर राम मंदिर के पट खोल दिए जाएंगे जहां पर भक्तों आसानी से दर्शन कर सकेंगे।

ram mandir

गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 को मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का आयोजन किया था। इसके बाद से ही मंदिर का काम शुरू हुआ और तय समय से 3 महीने पहले ही मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

ram mandir

हाल ही में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंचे तो उन्होंने कहा कि, “भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर अपने तय समय सीमा के अंदर आगे बढ़ रहा है। मुझे भी मौके जाकर उनके भौतिक सत्यापन करने का अवसर मिला।

ram mandir

हम विश्वास के साथ कह सकते हैं जिस तरह समयबद्ध तरीके से और तेजी के साथ अयोध्या में विकास कार्य हो रहा है, अगले एक साल के अंदर अयोध्या वास्तव में एक सुंदरतम नगरी के रूप में देश और दुनिया के सामने होगी। इन कार्यों को तेज करने और विभिन्न परियोजनाओं की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कहा गया है।”

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button