बॉलीवुड

लिपस्टिक से भरी मांग, शादी के लिए आधी रात गए मंदिर, ऐसी रही शम्मी कपूर और गीता की प्रेम कहानी

अभिनेत्री गीता बाली बॉलवुड की जानी-मानी और खूबसूरत अभिनेत्री थीं. हालांकि बहुत छोटी उम्र में ही उनका निधन हो गया था. 30 नवंबर 1930 को गीता बाली का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था. वहीं महज 35 साल की छोटी सी उम्र में गीता का निधन हो गया था.

गीता बाली ने 35 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. गीता की आज (21 जनवरी) 58वीं पुण्यतिथि है. उनका आज ही के दिन साल साल 1965 में मुंबई में निधन हो गया था. आइए उनकी पुण्यतिथि के मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

गीता ने हिंदी सिनेमा में ‘बदनामी’, ‘बावरे नैन’ ‘आनंद मठ’ और ‘जब से तुम्हें देखा है’ जैसी फिल्मों में काम किया था. वहीं बात उनकी निजी जीवन की करें तो उन्होंने मशहूर अभिनेता शम्मी कपूर से शादी की थी. गीता और शम्मी की शादी साल 1955 में हुई थी. तब गीता की उम्र 25 साल थी.

गीता और शम्मी की पहली मुलाकात फिल्म ‘रंगीन रातें’ के सेट पर हुई थी. तब गीता बॉलीवुड में खुद को स्थापित कर चुकी थी. जबकि तब शम्मी बॉलीवुड में अपने पैर जमाने में लगे हुए थे. बताया जाता है कि गीता के कहने पर ही शम्मी को फिल्म ‘रंगीन रातें’ में काम मिला था. यह फिल्म साल 1956 में रिलीज हुई थी.

इस फिल्म के सेट पर ही दोनों एक दूजे को अपना दिल दे बैठे थे. यहीं से दोनों की प्रेम कहानी की शुरुआत हो गई थी. फिल्म की शूटिंग खत्म करने के बाद दोनों ने अपने रिश्ते को नया नाम देने का फैसला ले लिया था. दोनों शादी के बंधन में बंधने को तैयार हो चुके थे.

शम्मी और गीता शादी करने का फैसला तो कर चुके थे लेकिन शम्मी के मन में कई सवाल थे. एक तो शम्मी गीता से उम्र में छोटे थे,  उनके लिए गीता से शादी करना कोई आसान काम नहीं था. तब शम्मी को उनके दोस्त और मशहूर अभिनेता जॉनी वॉकर ने गीता से भागकर शादी करने की सलाह दी. लेकिन गीता इसके लिए राजी नहीं थी. लेकिन शम्मी की जिद्द के आगे गीता हार मान बैठी.

23 अगस्त 1955 की आधी रात को शम्मी और गीता मुंबई स्थित वानगंगा मंदिर में शादी के लिए पहुंचे. उनके साथ जॉनी वॉकर और हरिवालिया भी मौजूद थे. लेकिन सभी को मंदिर पहुंचने में देर हो चुकी थी. क्योंकि मंदिर बंद हो चुका था. तब पुजारी ने शम्मी से सुबह आने के लिए कहा.

बताया जाता है कि गीता और शम्मी सुबह चार बजे ही मंदिर पहुंच गए थे. दोनों की शादी होने लगी. लेकिन मांग में भरने के लिए सिंदूर नहीं था. तब गीता ने शम्मी को अपनी लिपस्टिक दे दी. शम्मी ने लिपस्टिक से गीता की मांग भरी. हालांकि दोनों का रिश्ता शादी के बाद महज 10 साल तक ही टिक पाया. क्योंकि 1965 में गीता दुनिया छोड़ चुकी थी. चेचक की बीमारी के कारण उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button