बॉलीवुड

शशिकला : पति को छोड़ पराये मर्द संग भागीं, कभी थी नौकरानी, फिर 13 साल की उम्र में बनी एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा की दिवंगत और गुजरे दौर की अभिनेत्री शशिकला का जन्म साल 1932 में 4 अगस्त को सोलापुर में हुआ था. महज 13 साल की उम्र में शशिकला ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी. फ़िल्मी दुनिया में आने से पहले शशिकला नौकरानी हुआ करती थी.

बताया जाता है कि शशिकला जब नौकरानी थी तब एक बार उन पर मशहूर अभिनेत्री नूरजहां की नजर पड़ी थी. जब नूरजहां शशिकला से मिली थी तो नूरजहां को शशिकला के चेहरे ने काफी प्रभावित किया था. इसके बाद नूरजहां ने अपने पति को कहकर शशिकला को फिल्म में काम दिलाया था.

बॉलीवुड में शशिकला की शुरुआत साल 1945 में हुई थी. तब वे महज 13 साल की थी. नूरजहां के प्रयासों के चलते शशिकला बॉलीवुड एक्ट्रेस बन पाई थी. साल 1945 में शशिकला की फिल्म ‘जीनत’ आई थी. बता दें कि पहली फिल्म के लिए अभिनेत्री को फीस के रुप में महज 25 रुपये मिले थे. शशिकला ने बड़े पर्दे पर लंबे समय तक काम किया था.

बताया जाता है कि शशिकला का परिवार कभी काफी रईस हुआ करता था लेकिन बाद में हालात बन गए थे. उन्होंने आर्थिक तंगी का सामना किया था. इसके बाद उन्हें नौकरानी तक बनना पड़ा था. हलांकि अभिनेत्री बनने के बा डंके जीवन ने नई करवट ली थी. उन्हें शोहरत और दौलत दोनों ही खूब मिली.

शशिकला का फ़िल्मी करियर सात दशक लंबा रहा. इस दौरान उन्होंने धर्मेंद्र, शाहरुख़ खान और सलमान खान जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया था. अपने करीब सात दशक लंबे करियर में अभिनेत्री ने कई फिल्मों में काम किया था.

19 साल की उम्र में हो गई थी शशिकला की शादी

शशिकला के निजी जीवन की बात करें तो शशिकला की शादी महज 19 साल की उम्र में हो गई थी. उन्होंने ओम प्रकाश सहगल संग ब्याह रचाया था. शादी के बाद दोनों के घर दो बेटियों ने जन्म लिया. हालांकि पति संग उनका रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं रहा. कुछ समय बाद उन्होंने पति को छोड़ दिया था.

पराये शख्स के साथ विदेश चली गई थी एक्ट्रेस

पति का साथ छोड़ने के बाद शशिकला किसी पराये शख्स के साथ विदेश में जाकर रहने लगी. लेकिन उन दोनों के बीच भी रिश्ता ठीक नहीं रहा. अभिनेत्री ने इसे अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती स्वीकार किया था. इसके बाद वापस अभिनेत्री भारत आ गई थी.

अप्रैल 2021 में हो गया था शशिकला का निधन

शशिकला ने 88 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी. उनका मुंबई में 4 अप्रैल 2021 को निधन हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button