समाचार

पहले नहीं देखी होगी कुत्ते-कुतिया की ऐसी शाही शादी, DJ पर नाचे बाराती, मंडप सजा, वरमाला भी हुई

इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है। जहां नजर दौड़ाओ वहां दूल्हे की बारात निकलते या मंडप सजते दिखाई दे रहा है। आप ने भी कई अनोखी शादियां देखी और सुनी होगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देख आपका भी दिमाग घूम जाएगा। दरअसल बिहार के मोतिहारी (Motihari) में कुत्ते और कुतिया की शादी की गई। ये शादी बड़ी धूमधाम से और पूरे हिंदू रीति रिवाजों से सम्पन्न हुई। तो आखिर कुत्ता और कुतिया की शादी क्यों की गई? जानने के लिए खबर के अंत तक बने रहे।

धूमधाम से हुई कुत्ते कुतिया की शादी

कुत्ते और कुतिया की शादी का यह अनोखा नजारा 17 जून को बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में देखने को मिला। यहां नरेश सहनी नाम के शख्स ने अपने कुत्ते की शादी सविता देवी नाम की महिला की कुतिया से की। इस शादी में सभी रीति रिवाजों का पालन किया गया। जैसे शादी के पहले कुत्ते की धूमधाम से बारात भी निकाली गई। इस बारात में बारातियों ने जमकर डांस भी किया।

इतना ही नहीं शादी में 400 लोगों को भरपेट और स्वादिष्ट खाना भी खिलाया गया। शादी में आए मेहमानों ने कुत्ता और कुतिया को शादी के तोहफे भी दिए। शादी में मंडप भी बनाया गया। दोनों जानवरों की वरमाला की रस्म भी हुई। इनके फेरे भी करवाए गए। शादी के बाद दोनों का नामकरण भी हुआ। नरेश सहनी ने कुत्ते का नाम कोल्हू रखा। वहीं सविता देवी ने कुतिया का नाम बसंती रखा।

इस कारण करवाई जानवरों की शादी

कुत्ता और कुतिया की शादी करवाने के पीछे वजह भी दिलचस्प थी। सविता देवी बताती हैं कि ‘मैंने अपने बच्चों को लेकर मन्नत मांग रखी थी। जब मन्नत पूरी हुई तो दोनों जानवरों की शादी करवा दी।’ नरेश साहनी इस शादी के बारे में कहते हैं ‘हमने इन दोनों जानवरों का पालन पोषण किया है। हमारी मांगी मन्नत भी इनकी वजह से पूर्ण हुई है। इसलिए हमने हिंदू रीति-रिवाज से इनकी शादी करवा दी।’

कुत्ते और कुतिया की शादी करवाने वाले पंडित धर्मेंद्र कुमार पांडेय का कहना है कि ‘कुत्तों को भैरव का रूप माना जाता है। मानयताओं के अनुसार इनकी शादी करवाने से हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसके अलावा हमारे सभी पाप भी धूल जाते हैं।’ उधर ग्रामीण इस अनोखी शादी को देख हक्के बक्के रह गए। उनका कहना है कि जीवन में हमने पहले ऐसी शादी अटेंड नहीं की। इसमें शामिल होकर हमे अच्छा लगा।

मेंढक की शादी का भी है रिवाज


कुत्ते और कुतिया की शादी के अलावा मेंढकों की शादी की तस्वीरें और वीडियोज भी सामने आते रहते हैं। कई गांवों में बारिश को जल्दी लाने के लिए मेंढक और मेंढकी की शादी करवाने का रिवाज है। मान्यता है कि इनकी शादी देख इंद्रदेव खुश होते हैं और जल्दी वर्षा कर देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button